“कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया था ?

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया था

इस सवाल का कोई सीधा साधा जवाब नहीं है क्यूंकि Computer किसी एक single machine को नहीं दर्शाता है बल्कि ये बहुत से अलग अलग प्रकार के यांत्रिक हिस्सों का एक समाहार है.

वहीँ इन हिस्सों को अलग अलग लोगों ने अलग अलग समय में आविष्कार किया है. इसलिए इस सवाल का उत्तर computer के classification पर निर्भर करता है.

पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया था और कब?

पहला इलेक्ट्रॉनिक कंप्यूटर

सन 1945 में J. Presper Eckert और John Mauchly ने ENIAC (Electronic Numerical Integrator and Computer) का आविष्कार किया था. इसे उन्होंने university of Pennsylvania में किया था.
वहीँ इसके design और construction का पूरा खर्च US Military द्वारा किया गया था.

ये करीब 1800 square feet में फैला हुआ था, 200 kilowatts की electric power, इसमें लगभग 70,000 resistors, 10,000 capacitors और 18,000 vacuum tubes का इस्तमाल किया गया था और इसकी वजन करीब 50 tones की थी.

जहाँ कईयों का मानना है की ABC computer वो पहला digital computer था लेकिन बहुत से लोग ENIAC को ही पहला digital computer मानते हैं.

ऐसा इसलिए क्यूंकि ये वो पहला operational electronic digital computer. वहीँ इसका इस्तमाल weather prediction, atomic-energy calculations, thermal ignition, और दुसरे scientific uses में किया जाता था.

 

लैपटॉप का आविष्कार किसने किया?

 

पहला लैपटॉप

Laptop एक बहुत ही बड़ा आविष्कार था. इसी laptop का आविष्कार Adam Osborne ने सन 1981 में किया था.

पहला laptop का नाम रखा गया “Osborne 1” जो की इसके आविष्कारक के नाम पर रखा गया. उस समय इसकी कीमत लगभग $1500 थी. इसमें इसकी ही बहुत सी program pre-installed थी और साथ में एक छोटी computer screen भी बनी हुई थी इसपर.

इसे “Osborne computers” द्वारा invent किया गया था.

ये पहला portable computer बहुत ही बड़ा success था, जहाँ comapany की sales करीब 10,000 per month हो रही थी. उस समय के हिसाब से ये बहुत ही ज्यादा था.

दुसरे Companies के Laptops

इसके बाद दुसरे companies ने इस invention को notice किया और कई नयी laptops को launch किया जिसमें बहुत से नयी features थी.

1. IBM ने launch किया IBM 5155 Portable Personal Computer सन 1984 में.

2. वहीँ सन 1988 में, Compaq Computer ने अपना पहला laptop PC launch किया जिसमें VGA graphics भी थी, इसका नाम रखा Compaq SLT/286.

3. NEC ने भी release किया UltraLite, ये वो पहला laptop computer थी जिसकी weight 5 lbs, से भी कम थी.

फिर तो ये धीरे धीरे और ज्यादा बेहतर होता चला गया.

COMPUTER का आविष्कार किसने किया और कब किया था पूरी जानकारी हिंदी में

Computer का आविष्कार किसने किया – कंप्यूटर का आविष्कार कब हुआ था | दोस्तों आज हम एक बहुत ही महत्वपूर्ण topic के बारे में बात करने वाले है. और इसके बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. आज हम बात करने वाले हैं कि कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया था और कब किया था और साथ में हम यह भी जानेंगे कि कंप्यूटर क्या है? कंप्यूटर का इतिहास क्या हैकंप्यूटर का full form क्या है और इसी तरह की कंप्यूटर से related सभी जानकारी आज हम आपको इस लेख के जरिए बताने वाले हैं.

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि कंप्यूटर की खोज किसने की थी तो इस आर्टिकल को आप पूरा होने तक जरूर पढ़ें. मैं इस पोस्ट में आपको कंप्यूटर से जुड़ी सभी जानकारी सरल भाषा में देने की पूरी कोशिश करूंगा और अगर आपके मन में कोई सवाल हो तो आप बेजिजक हमें नीचे कमेंट के जरिए बता सकते हैं. तो चलिए आज का यह आर्टिकल शुरू करते हैं.

आज पूरी दुनिया कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रही है और करे भी क्यों ना? कंप्यूटर आज हमारे जीवन की दैनिक जरूरत बन चुका है. लोग अपने हर छोटे कामों को करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल करते है. जबसे कंप्यूटर का आविष्कार हुआ है तब से मनो पूरी दुनिया बदल गई है, दुनिया को एक नई उड़ान मिल चुकी है.और यह सब कंप्यूटर की वजह से ही संभव हो चुका है.

 

आज हम जो भी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं उसके बारे में कंप्यूटर के बिना सोचना तो संभव ही नहीं है. ऐसे में आपके मन में भी यह सवाल आया होगा कि आखिर यह कंप्यूटर किसने बनाया, कंप्यूटर का इतिहास क्या है. और यह सवाल सभी के मन में आना भी चाहिए.

कंप्यूटर का आविष्कार किसने किया और कब किया यह जानने से पहले हम आपको यह बता देना चाहते हैं कि कंप्यूटर क्या है, कंप्यूटर का परिचय in Hindi.

content:

  • computer kya hai
  • use of computer in hindi – computer ka upyog
  • computer ka avishkar kisne kiya aur kab kiya tha.
  • Computer ka full form in hindi.
  • भारत में कंप्यूटर का अविष्कार कब हुआ था.
  • कंप्यूटर को हिंदी में क्या कहते है
  • विश्व का सबसे पहला कम्पुटर कितना बड़ा था.

Computer क्या है ( what is computer in Hindi ) – computer का परिचय in Hindi

कंप्यूटर एक Electronic device है जिसके जरिए हम कंप्यूटर को कुछ संकेत देते हैं, कुछ input देते है, और बदले में कंप्यूटर हमें उस input का output देता है. हम कंप्यूटर में जो भी संकेत देते हैं, जो भी input देते है, कंप्यूटर हमें उसका output चुटकियो में प्रदान कर देता है.

जब सबसे पहला कंप्यूटर बना था उसका कार्य सिर्फ गणना करना था, calculation करना था. पर कहते हैं ना technology कभी रुकती नहीं, उसमें बढ़ोतरी होती ही रहती है. ठीक उसी तरह कंप्यूटर में भी समय-समय पर बदलाव होने लगे, experiment होने लगे और आज आप देख सकते हैं कि कंप्यूटर का इस्तेमाल किन किन जगहों पर किया जाता है.

Share जरूर करें ‼️….
Leave A Comment For Any Doubt And Question :-