Computer – TCP/IP क्या है ? TCP/IP Full Form Hindi in Protocols

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

टी सी पी (TCP) का अर्थ है ट्रान्समिशन कन्ट्रोल प्रोटोकॉल (Transmission Control Protocol) और आई पी (IP)का अर्थ जय इन्टरनेट प्रोटोकॉल (Internet Protocol)।

यह नियमों का एक समूह है, जो इंटरनेट कैसे कार्य करता है यह निर्णय करता है । यह दो कम्प्यूटर के बीच सूचना स्थान्तरण और संचार को संभव करता है । इनका प्रयोग डाटा को सुरक्षित ढंग से भेजने के लिए किया जाता है । टी सी पी की भूमिका डाटा को छोटे-छोटे भागों में बाँटने की होती है और आई पी इन पैकिटों पर लक्ष्य स्थल का पता अंकित करता है ।

TCP/IP इंटरनेट में उपलब्ध प्रोटोकॉल है । जिनके जरिये इन्टरनेट, नेटवर्क या अन्य इन्टरनेट Device के मध्य सूचनाओ का आदान प्रदान होता है । TCP/IP कंप्यूटर व नेटवर्क के मध्य कम्युनिकेशन बनाने वाले प्रोटोकॉल्स का एक समूह होते है । जिनके जरिये हम अपने मोबाइल और अन्य Device की मदत से इन्टरनेट से सूचना का आदान प्रदान कर सकते है ।

TCP/IP का implementation सभी कंप्यूटर हार्डवेयर व ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक सामान होता है । अतः सभी प्रकार के कंप्यूटर हार्डवेयर व नेटवर्क TCP/IP द्वारा आपस में कनेक्ट या कम्यूनिकेट कर सकते है । TCP/IP इन्टरनेट में किसी भी डाटा को भेजने का एक माध्यम है । इन दोनों प्रोटोकॉल्स के जरिये ही कोई भी सूचना इन्टरनेट में एक स्थान से दुसरे स्थान तक पहुचती है ।

टीसीपी/आईपी मॉडल क्या है? (What is TCP/IP Model)? 

टीसीपी/आईपी का पूरा नाम ट्रांसमिशन कंट्रोल प्रोटोकॉल / इंटरनेट  प्रोटोकॉल होता है। यह नियमों का एक समूह है जो इंटरनेट कैसे काम करता है यह निर्णय करता है। TCP/IP का प्रयोग रियल environment में किया जाता है,TCP/IP world-wide-web (www) का एक प्रोटोकॉल है जिसे हम इंटरनेट कहते है।सभी नेटवर्क और प्रोटोकॉल TCP/IP मॉडल पर काम करते हैं।यह मॉडल End-to-End कंमुनिकेशन उपलब्ध करवाता हैं। इसे 1970 से 1980 के दशक के बीच US डिपार्टमेंट ऑफ डिफेंस(D.O.D) में विकसित किया था।TCP/IP मॉडल का मुख्य उद्देश्य अधिक दूरी पर कम्युनिकेशन प्रदान करना है अर्थात हम इस मॉडल के द्वारा लंबी दूरी पर स्थित नेटवर्क से भी कम्युनिकेट कर सकते हैं।जब बहुत सारे कंप्यूटर networks आपस में जुड़े होते है तो यह मॉडल हमें virtual network बनाने में मदद करता है।TCP/IP Model एक कनेक्शन ओरिएंटेड तथा Reliable model प्रोटोकॉल  है। यह डाटा ट्रांसफर करने से पहले कनेक्शन को पूरी तरह से verify करता है की receiver device से कनेक्शन स्थापित  हुआ है या नहीं। TCP/ IP Model, क्लाइंट सर्वर संचार मॉडल का उपयोग करता हैं जिसमें एक कंप्यूटर (user) अनुरोध करता हैं जिसके जवाब मैं उसे नेटवर्क का दूसरा कंप्यूटर (server) सर्विस प्रदान करता है।

1 thought on “Computer – TCP/IP क्या है ? TCP/IP Full Form Hindi in Protocols”

Comments are closed.