crossorigin="anonymous"> Operating System क्या है ? » Khan Sir Official
Operating System क्या है ?

आज हम इस पोस्ट में ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? (what is operating system in hindi) तथा इसके characteristics क्या है? को पढेंगे तो चलिए शुरू करते है:-

इस लेख में आप जानेगें ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? (What is Operating System in Hindi)। जरा सोचिए कंप्यूटर को इस्तेमाल करना आज जितना आसान है, क्या उतना आसान पचास साल पहले होगा। ब्लिकुल नही, बल्कि जितनी गतिविधियां आधुनिक कंप्यूटर करते है, उसकी एक प्रतिशत भी उन सिस्टम द्वारा नही की जा सकती थी।

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है और इसकी विशेषताएं?

दोस्तों इंसान के शरीर में बहुत से पार्ट्स हैं जो ज़िंदा रहने के लिए जरुरी हैं. लेकिन आत्मा ऐसी चीज़ है जो न रहे तो इंसान का शारीर किसी काम का नही.जब तक आत्मा होती है पूरा शरीर काम करता है. भले ही कोई पार्ट काम करे या न करे, इंसान जिन्दा रहता है. ठीक उसी तरह कंप्यूटर में भी आत्मा की तरह ही एक चीज़ होती है जिसे हम ऑपरेटिंग सिस्टम कहते हैं. कंप्यूटर क्या है ये तो आपको मालुम ही है. इसमें भी बहुत से पार्ट्स होते हैं. लेकिन जब तक ये नहीं होगा कंप्यूटर चलेगा ही नही.

यही कारण है, कि हम Operating System को कंप्यूटर के महत्वपूर्ण अविष्कार के रूप में देखते है। पहले के कंप्यूटर बहुत उलझे हुए होते थे; एक समान व्यक्ति के लिए उनका इस्तेमाल करना संभव नही था। अगर आपको कंप्यूटर के द्वारा कोई कार्य करना है, तो उसके लिए एक ऑपरेटर होता था, जो आपके Program को CPU में इनपुट करता था।

कहने का मतलब है, एक यूजर और कंप्यूटर के बीच कोई डायरेक्ट इंटरेक्शन नही था। इस मुश्किल का समाधान निकालते हुए Operating System का अविष्कार हुआ। हालांकि वह आज के OS जीतना सक्षम नही था, परन्तु उसने कंप्यूटर को थोड़ा आधुनिक बना दिया। तो चलिए अब विषय पर आते है और सबसे पहले जानते है, Operating System क्या होता है? फिर इसके बाकी पहलुवों को समझेंगे।

Operating System अथवा “OS” एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है, जो यूजर और कंप्यूटर के बीच एक इंटरफ़ेस के रूप में कार्य करता है। अर्थात हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर प्रोग्राम को मैनेज करता है। बिल्कुल आसान शब्दों में ये वो सिस्टम सॉफ्टवेयर है, जो आपको कंप्यूटर के साथ कम्यूनिकेट करने में मदद करता है, बिना कंप्यूटर लैंग्वेज को सीखे।

एक Operating System का उद्देश्य कंप्यूटर के इस्तेमाल को सुविधाजनक बनाना है। उपयोगकर्ता को किसी भी कंप्यूटिंग डिवाइस (डेस्कटॉप, लैपटॉप, स्मार्ट-फोन और टैबलेट, इत्यादि।) में अन्य प्रोग्राम को चलाने के लिए Operating System की आवश्यकता होती है। कुछ जाने पहचाने OS के उदाहरण: WindowsAndroidiOSmacOSLinux और Chrome OS, etc.

विशेष रूप से एक Operating System का काम यूजर को हार्डवेयर की जटिलता से बचाना और कम्प्यूटेशनल संसाधनों को मैनेज करना है। जब हम कंप्यूटर को चालू करते है, तो CPU द्वारा OS को हार्ड डिस्क से मुख्य मेमोरी में लोड किया जाता है। OS के कंप्यूटर में स्टार्ट हो जाने के बाद ये बाकि एप्लीकेशन प्रोग्राम को शुरू करने और उनके लिए आवश्यक हार्डवेयर संसाधनों का प्रबंधन करने का काम करता है। OS के सिंद्धांत को पहली बार 1950 के दशक में टैप स्टोरेज को मैनेज करने के लिए लाया गया था।

Operating System को निम्नलिखित परिभाषाओं से भी समझा जा सकता है:

1. Operating system एक कंप्यूटर सिस्टम के भीतर सबसे बुनियादी प्रोग्राम है, जो Input/Output और Memory Allocation जैसे हार्डवेयर कार्यो के लिए प्रोग्राम और हार्डवेयर पार्ट्स के बीच मध्यस्थ के रूप में काम करता है।

Share जरूर करें ‼️….
Leave A Comment For Any Doubt And Question :-