नेटवर्क टोपोलॉजी क्या है? (What is Network Topology in Hindi)

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

आज हम सीखेंगे की नेटवर्क टोपोलॉजी क्या है? (Network Topology in Hindi), नेटवर्क टोपोलॉजी के प्रकार (Type of Network Topology in Hindi), नेटवर्क टोपोलॉजी की परिभाषा (Definition of Network Topology) जैसे कंप्यूटर नेटवर्क टोपोलॉजी संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर जानेंगे तो चलिए सीखना शुरू करते है, नेटवर्क टोपोलॉजी विभिन्न कॉन्फ़िगरेशन प्रदान करता है जिनका उपयोग नेटवर्क बनाने के लिए किया जाता है।

एक नेटवर्क बनाने के लिए कंप्यूटर और अन्य नेटवर्किंग उपकरणों को एक साथ जोड़ने के दौरान, उपयोगकर्ता को संरचना, लेआउट और केबल बिछाने की आवश्यकताओं पर विचार करना होता है।

 

नेटवर्क टोपोलॉजी के प्रकार (Types of Network Topology in Hindi)

  1. फिजिकल टोपोलॉजी (Physical Topology) : फिजिकल टोपोलॉजी से हमारा तात्पर्य यह है की यह उपकरणों के भौतिक लेआउट का प्रतिनिधित्व करता है। जैसे की इस नेटवर्क टोपोलॉजी में जुड़े उपकरणों, कनेक्टेड कंप्यूटर और केबल आदि। यह नेटवर्क पर उपकरणों की व्यवस्था और एक दूसरे के साथ संवाद करने के तरीके को भी संदर्भित करता है। पांच मूल भौतिक टोपोलॉजी बस (Bus), स्टार (Star), ट्री (Tree) और मेश (Mesh) हैं।
  2. लॉजिकल टोपोलॉजी (Logical Topology) : लॉजिकल टोपोलॉजी के सहायता से नेटवर्क में डेटा को एक डिवाइस से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित किया जाता है, भले ही डिवाइस के बीच भौतिक रूप से कोई संबंध न हो। उदाहरण के लिए, आईबीएम (IBM) के टोकन रिंग एक लॉजिकल रिंग टोपोलॉजी (Ring Topology) है।
नेटवर्क टोपोलॉजी मुख्य रूप से 6 प्रकार की होती है:-
  • बस टोपोलॉजी (Bus Topology) : बस टोपोलॉजी में, डिवाइस डेटा भेजने और प्राप्त करने के लिए एक सामान्य बैकबोन केबल शेयर करती है। एक Thick C0-axial केबल का उपयोग सभी उपकरणों को जोड़ने के लिए किया जाता है। बस टोपोलॉजी एक नेटवर्क में अधिक डिवाइस जोड़ने के लिए डेज़ी चैन स्कीम (Daisy Chain Scheme) का उपयोग करती है। डेज़ी चेन स्कीम में, डिवाइस 1 डिवाइस 2 से जुड़ा होता है, डिवाइस 2 डिवाइस 3 से जुड़ा है, डिवाइस 3 डिवाइस 4 से और डिवाइस 4 डिवाइस 5 से जुड़ा है। पहले और अंतिम डिवाइस टर्मिनेटर (50-ओम रेसिस्टर) से जुड़े होते हैं।

1 thought on “नेटवर्क टोपोलॉजी क्या है? (What is Network Topology in Hindi)”

Comments are closed.