नेटवर्क क्या है ?

नेटवर्क आपस में एक दूसरे से जुड़े कंप्यूटरों का समूह है जो एक दूसरे से संचार स्थापित करने तथा सूचनाओं, संसाधनों को साझा इस्तेमाल करने में सक्षम होते हैं । किसी भी नेटवर्क को स्थापित करने के लिए प्रेषक, प्राप्तकर्ता, माध्यम तथा प्रोटोकॉल की आवश्यकता होती है । कम्प्यूटर के साधनों में भागीदारी करने के उद्देश्य से बहुत-से कंप्यूटरों का आपस में जुड़ना कम्प्यूटर नेटवर्किंग कहलाता है । कम्प्यूटर नेटवर्किंग की मदद से उपभोक्ता उपकरणों, प्रोग्रामों, संदेशों और सूचनाओं को एक ही जगह पर रहकर उनके साथ भागीदारी कर सकते हैं ।

नेटवर्क के लाभ क्या है?
कंप्यूटर नेटवर्क का लाभ हिंदी में :[Advantage of computer network] [In hindi] रिसोर्स शेयरिंग – नेटवर्क से जुड़े पेरीफेरल उपकरणों जैसे प्रिंटर, स्कैनर का उपयोग करना, या कई यूजर के बीच सॉफ्टवेयर शेयर करना, पैसे बचाता है।

नेटवर्क क्या है? (What is Network in Hindi)

आज हम सीखेंगे की कंप्यूटर नेटवर्क क्या है? (What is Network in Hindi), कंप्यूटर नेटवर्क के प्रकार (Types of Computer Network in Hindi), कंप्यूटर नेटवर्क का इतिहास (History of Computer Networking in Hindi, कंप्यूटर नेटवर्क डेफिनिशन (Definition of Network in Hindi), कंप्यूटर नेटवर्क के लाभ (Advantage of Computer Network in Hindi) चलिए सीखना शुरू करते है, नेटवर्क नेटवर्किंग उपकरणों की मदद से एक दूसरे से जुड़े कंप्यूटरों का एक संग्रह होता है।

नेटवर्क क्या है समझाइए?
नेटवर्क आपस में एक दूसरे से जुड़े कंप्यूटरों का समूह है जो एक दूसरे से संचार स्थापित करने तथा सूचनाओं, संसाधनों को साझा इस्तेमाल करने में सक्षम होते हैं । … कम्प्यूटर के साधनों में भागीदारी करने के उद्देश्य से बहुत-से कंप्यूटरों का आपस में जुड़ना कम्प्यूटर नेटवर्किंग कहलाता है ।
Share जरूर करें ‼️….
Leave A Comment For Any Doubt And Question :-