CPU क्या होता है || What is CPU in Hindi ? ||

कम्प्यूटर को अपना काम करने के लिए विभिन्न अलग-अलग उपकरणों की आवश्यकता पड़ती है. यह अपना काम अकेला नही कर सकता है. क्योंकि, कम्प्यूटर किसी अकेली मशीन का नाम नहीं है. यह तो बहुत सारे डिवाइसों से मिलकर बने एक डिवाइसों का समूह का नाम है.

इन्ही महत्वपूर्ण उपकरणों में एक और परिचित नाम शामिल है जिसका नाम है – CPU. जिसका नाम एक साधारण कम्प्यूटर यूजर भी जानता है.

CPU क्या है – What is CPU in Hindi?

CPU कम्प्यूटर का महत्वपूर्ण भाग है जिसे प्रोसेसर, माइक्रोप्रोसेसर और केवल सीपीयू भी कहते है. सीपीयू कम्प्यूटर से जुड़े सभी हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, यूजर्स तथा इनपुट डिवाइसों से प्राप्त डेटा एवं निर्देशों को संभालता है, और उसे प्रोसेस करके परिणाम देता है. ऑपरेटिंग सिस्टम एवं अन्य प्रोग्रामों का संचालन भी करता है. यह कम्प्यूटर का दिमाग है.

 

यह कम्प्यूटर पार्ट्स मदरबोर्ड में लगा रहता है जिसे सीपीयू फैन के नीचे देखा जा सकता है. इसके अन्य पार्ट्स जैसे ALU, Cache Memory, Registers तथा FPU भी इसी के अंदर होती है.

आमतौर पर जानकारी के अभाव में, खासकर नए कम्प्यूटर यूजर्स सीपीयू को ही कम्प्यूटर समझने लगते है. मगर, ये गलत है. सीपीयू तो कम्प्यूटर के एक छोटा-सा जरूरी पार्ट्स होता है.

CPU के प्रकार – Types Of CPU In Hindi

  • Single Core CPUs
  • Dual Core CPUs
  • Quad Core CPUs
  • CPU कितना महत्वपूर्ण है?

    CPU के बारे में समझने के बाद आपको एक चीज समझनी चाहिए  आपके कंप्यूटर डिवाइस की बेहतर performance के लिए सिर्फ CPU ही उत्तरदाई नहीं होता! हालांकि यह किसी भी डिवाइस को चलाने में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है! आपके कंप्यूटर सिस्टम में मौजूद CPU जितना faster होता है उतनी तेजी से एप्लीकेशन कंप्यूटर में खुलकर सामने आती हैं!

    लेकिन यह भी कहा जाता है कि फास्टर सीपीयू ही सब कुछ नहीं होता क्योंकि एक प्रोसेसर चाहे कितना भी फास्ट हो वह 3D Games को smoothly render करने तथा अन्य कुछ task को perform नहीं कर पाता और ना ही यह information को स्टोर करने का काम करता है!

    इन कार्यों को करने के लिए कंप्यूटर के अन्य कंपोनेंट जैसे ग्राफिक कार्ड मेमोरी इत्यादि का इस्तेमाल होता है। संक्षेप में यदि हम CPU की महत्वता को समझें तो हां यह कंप्यूटर का महत्वपूर्ण भाग है परंतु यह सब कुछ नहीं होता! हालांकि एक fast CPU आपके कंप्यूटर में होने का अर्थ है कि आपका डिवाइस तेजी से काम करेगा।

    दोस्तों अब हम दुनिया में CPU बनाने के लिए दो मुख्य निर्माता कंपनियां AMD और intel इन दोनों को विस्तार से समझेंगे! ताकि यदि आप भविष्य में कभी सीपीयू खरीदें तो आपको बेहतर Gaming CPU और डेस्कटॉप एप्लीकेशन फास्ट Run करने के लिए यह Decide करने में आसानी होगी कि किस कंपनी का CPU आपके लिए बेहतर साबित होगा।

Share जरूर करें ‼️….
Leave A Comment For Any Doubt And Question :-