Website kaise banaye ? ( Complete Guide) सिर्फ 5min में

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

इस आर्टिकल में आपको Blogger पर websites बनाये का कुछ टिप्स बताई गई है जिसके मदद से आप कुछ मिनटों में एक सुन्दर सा ब्लॉग या website बना सकते हैं।

सबसे पहले आप deside कर लें कि आप किस विषय पर ज्यादा से ज्यादा लिख सकते है वो topic choose कर लें जिस पर आप daily 1 या 2 post लिख सको ।

Blogger पर websites बनाये के लिए आपको निम्न step follow करने है –

  1. सबसे पहले आपको अपने Mobile या computer के किसी भी internet browser में blogger.com लिखें और enter दबाएँ जिससे blogger की वैबसाइट खुलेगी ।
  2. Blogger खुलने के बाद यहाँ “अपना ब्लॉग बनायें “(Create Your Blog) लिखा दिखेगा जिस पर आपको click करना है ।
  3. इसके बाद आपको अपनी gmail की email id और password डालकर log in करना है ।
  4. इसके बाद आपकी profile दिखेगी तो “Continue to blogger (blogger पर जारी रखें)” पर click करना है ।
  5. इसके बाद आपको “Create New Blog(नया ब्लॉग बनायें )” दिखेगा , उस पर आपको click करना है ।
  6. इसके बाद pop up window खुलेगी जिसमें आपकी website या ब्लॉग का नाम डालना है जो आप रहना चाहते है फिर आपकी website का address डालना है जो आप रखना चाहे जो blogspot.in के पहले जुड़ जाएगा , जो address उपलब्ध (available) हो वही डालें । यदि आप xyz डालते है तो आपकी website का address होगा xyz.blogspot.in । इसके बाद website के लिए कोई भी theme चुने और “create blog(ब्लॉग बनायें )” पर क्लिक कर दें । इतना करने के बाद आपकी वैबसाइट बन जाएगी आपको एक popup दिखेगा जिसमें costume domain के लिए पूछता है तो इसमें अभी “skip(रहने दें)” पर click कर दें । अब आपकी website का dashboard दिखेगा । आपकी website बन चुकी है अब आपको Post लिखने और website design करने का कार्य करना है जो मै आपको अगली post में बताऊंगा कि website डिज़ाइन कैसे करें । आपने जो भी चुना है उसे बाद में भी change कर सकते है इसलिए धैर्य रखे ।

ब्लॉग पर वेबसाइट कैसे बनाएं?

  1. सबसे पहले आपको अपने Mobile या computer के किसी भी internet browser में blogger.com लिखें और enter दबाएँ जिससे blogger की वैबसाइट खुलेगी ।

ब्लॉगिंग से कितने पैसे मिलते हैं?

ब्लॉग से कितने पैसे मिलते है – Blog se kitne paise milte hai

भुगतान स्थिर नहीं रहता है क्यों की यह प्रति क्लिक CPC पर निर्भर करता है जो 0.5 से 1$ के बीच हो सकती है. यदि किसी ब्लॉग पर 1000 पाठक आते है और वे 50 विज्ञापनों पर क्लिक करते है. जिसकी cpc आपको 0.10 मिलती है तो आप ब्लॉग से 5$ की कमाई कर सकते है.

Leave a Comment