वेब ब्राऊजर क्या है ?

Web browser क्या है ये तो सभी को पता है लेकिन ये काम कैसे करता है? क्या इसका जवाब सबको पता है? हम browser में जाकर कुछ भी search करते हैं तो ये पलक झपकते ही हमारे सवालों का जवाब हमारे सामने ला कर रख देता है. इतने कम समय में इतना बड़ा काम आखिर web browser कैसे करता है, इसके बारे में आज हम जानेगे.

Web browser एक application software है. यह एक device में installed होकर रहता है. जब वो device Internet से जुड़ता है तब ये web browser काम करना शुरू करता है.

Internet और web browser एक दुसरे से जुड़े हुए हैं. बिना internet के ना हम web browser का इस्तेमाल कर सकते हैं और ना ही बिना web browser के Internet हमारे किसी काम आ सकता है.

Internet की दुनिया में ये web browser users के लिए एक दरवाजे की तरह काम करता है जो हमें उस दुनिया तक लेकर जाता है. Web browser की मदद से हम internet पर मौजूद बहुत सारे web pages को देख सकते हैं और ये उनके फाइलों और दुसरे contents जैसे video, images और text का अनुवाद करता है और हमारे device के screen पर उसे दिखाता है.

हमें सिर्फ browser के address bar पर उस webpage का url डालना है जहाँ से हमें जानकारी प्राप्त करनी है उसके बाद browser उस web page को हमारे screen पर दिखा देता है.

Share जरूर करें ‼️….
Leave A Comment For Any Doubt And Question :-