VISA Kya Hai? – जानिए Visa Full Form और वीजा की जानकारी हिंदी में!

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

अगर आप इस बात से अनजान हैं कि VISA Full Form और VISA Meaning in Hindi क्या होता है तो हम आपको बता दें, कि अगर आप एक देश से दूसरे देश जाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको वीज़ा की ज़रूरत पड़ती है। पर क्या आपको इसकी सम्पूर्ण जानकारी है कि VISA Kya Hota Hai और Full Form of Visa क्या है अगर नहीं.. तो आज हम आपको वीजा की जानकारी हमारे इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहे हैं।

वीज़ा एक अस्थाई आधिकारिक अनुमति है, जो दूसरे देश में रहने, घूमने या काम करने के लिए दी जाती है। साधारण भाषा में अगर आपको समझाएं तो Visa एक ऐसा दस्तावेज है, जो व्यक्ति को किसी दूसरे देश में जाने के लिए अथवा  प्रवेश करने के लिए अनुमति देता है।

VISA Full Form in Hindi की बात करें तो VISA Ka Full Form “Visitors International Stay Admission” होता है। विदेश यात्रा के लिए वीज़ा अनिवार्य बन जाता है। अगर हम बिना VISA के दूसरे देश में जाए तो यह ग़ैरक़ानूनी माना जाएगा और उस देश की सरकार आप को घुस पैठिया घोषित कर सकती है।

इसलिए VISA इतना महत्त्वपूर्ण है, कि इसके बारे में कुछ बातें जैसे- वीजा क्या होता है अथवा वीजा क्या है? VISA Kaisa Hota Hai ये पूरी जानकारी आपको जानना बहुत ज़रूरी है। VISA in Hindi से जुड़ी पूरी जानकारी के लिए हमारी यह पोस्ट Visa Kya Hai शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें।

VISA Kya Hai

वीज़ा एक अस्थाई आधिकारिक अनुमति है, जो दूसरे देश में रहने, घूमने या काम करने के लिए दी जाती है। जिस देश में आप जाना चाहते हैं, उसकी सरकार आपका वीज़ा जारी करती है। यह एक दस्तावेज़ या आपके पासपोर्ट पर Official Stamp के रूप में हो सकता है। वीज़ा जारी करने का मकसद विदेश में प्रवेश करने की Permission लेना होता है।

विश्व में कुछ देश ऐसे भी है जहाँ जाने के लिए आपको VISA की ज़रूरत न पड़े ऐसा दो देशों के बीच पारस्परिक सन्धि और अच्छे मैत्री-संबंधों के कारण होता है। इस स्थिति में दो राष्ट्र एक दूसरे के नागरिकों को प्रवेश देने के लिए वीज़ा की अनिवार्यता को ख़त्म करते है और उन्हें छूट देते है। जैसे भारत और नेपाल के नागरिक बिना वीज़ा के एक-दूसरे के देश आ-जा सकते है। तो चलिए Visa Kise Kahate Hain और What is The full Form of Visa इसके बारे में और विस्तार से जानते हैं।

VISA Ka Full Form

VISA का फुल फॉर्म है – “Visitors International Stay Admission”.

वीजा की जानकारी हिंदी में

वीजा किसे कहते हैं ये आप सब समझ ही चुके होंगे अब आगे हम आपको VISA Ka Matlab Kya Hota Hai और वीजा कितने प्रकार के होते हैं इसके बारे में बताएँगे।

दूसरे देश से आने वाले व्यक्तियों के लिए वीज़ा एक तरह का Permission Letter होता है, जो Government द्वारा आपको किसी दूसरे देश में रहने की Permission देता है। Generally ये किसी आपके Passport पर एक मोहर की तरह होता है जो अनुमति दर्शाती है।

आप दूसरे देश में कितने दिन रह सकते है और आप वहां क्या कर सकते है, ये आपके वीज़ा पर निर्भर करता है। किसी भी दूसरे देश का वीज़ा पाना आसान नहीं है, क्योंकि वीज़ा भी अलग-अलग तरह के होते है। वीज़ा लेते समय उसका एक उसका कारण सरकार को बताना पड़ता है।

वीज़ा मुख्यतः दो प्रकार के होते है –

  1. Non-Immigrant VISA: अगर व्यक्ति सीमित समय के लिए विदेश जाना चाहता है तो गैर-प्रवासी वीज़ा यानि Non-Immigrant VISA लेना पड़ता है।
  2. Immigrant VISA: अगर व्यक्ति दूसरे देश में जाकर वहीं बसना चाहता है तो प्रवासी वीज़ा यानि Immigrant VISA लेना होगा।

इसके अतिरिक्त इन दोनों Categories के अंतर्गत 8 प्रकार के वीज़ा आते है।

  • Transit VISA
  • Tourist VISA
  • Business VISA
  • On Arrival VISA
  • Student VISA
  • Marriage VISA
  • Immigrant VISA
  • Medical VISA

Transit VISA: इस वीजा की अवधि ज्यादा से ज्यादा पांच दिन की होती है, इसे तब जरी किया जाता है जब किसी व्यक्ति को किसी तीसरे देश से होकर जाना पड़ता है।

Tourist VISA: ये वीजा विदेश घूमने जाने के लिए प्रदान किया जाता है।

Business VISA: ये वीजा बिज़नेस करने वालों के लिए जारी किया है, जो किसी बिसनेस के लिए विदेश जा रहे हों।

Arrival VISA: यह वीजा किसी दूसरे देश में प्रवेश के तुरंत पहले जारी किया जाता है, लेकिन आपके पास पहले से Visa होना जरुरी है।

Student VISA: यह Visa विदेश में हायर स्टडी अथवा विदेश में पढाई करने जाने वाले स्टूडेंट्स के लिए जारी किया जाता है।

Marriage VISA: यह Visa एक निश्चित समयावधि के लिए जारी किया जाता है, जैसे कोई भारतीय व्यक्ति किसी  विदेश की लड़की से सदी करना चाहता है, तो इसके वह उसे अपने देश भारत बुला सकता है, पर इसके लिए उस लडकी को अपने देश में इंडियन एंबेसी के जाकर मेरिज वीजा के लिए Apply करना होगा।

Immigrant VISA: यह Visa उस स्तिथि में दिया जाता है, जब कोई व्यक्ति किसी दूसरे देश में बसना चाहता हो, पर ये Visa तभी जारी किया जा सकता है, जब आप इस बात के लिए श्योर हो कि वह देश इमीग्रेशन देने के लिए तैयार है।

Common VISA: साधारणतः वीज़ा से केवल उसी देश में जाने की अनुमति मिलती है, जो देश उसे जारी करता है। लेकिन कुछ वीज़ा ऐसे भी होते है जिनसे एक से अधिक देशों में जाने की अनुमति मिलती है ऐसे वीज़ा को Common VISA कहा जाता है।

Conclusion

तो दोस्तों आज आपने VISA Meaning in Hindi, वीसा फुल फॉर्म और वीजा से जुड़ी पूरी जानकारी हमारे इस पोस्ट के जरिए प्राप्त की। हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी कैसी लगी, यह हमें Comment Box में बताये और आप कब अपना VISA बनवा रहे है यह भी बताये। इस Post को अपने दोस्तों के साथ Social Media Platform जैसे- Instagram, Facebook, WhatsApp पर ज़रुर शेयर करे।

Leave a Comment