UPSC Full Form in Hindi

क्या है UPSC?

यूपीएससी Level A  और Level B  कर्मचारियों की भर्ती के लिए एक स्वतंत्र संगठन(independent organization) है. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की स्थापना 1 अक्टूबर, 1926 को हुई थी. UPSC की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.upsc.gov.in/ है. UPSC का मुख्यालय नई दिल्ली में है. UPSC देश में हर साल सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है. इस लेख में यूपीएससी के तहत आने वाले पदों के full form और उससे सम्बंधित जानकारी हम देंगे. 

UPSC के तहत आने वाले पद –Posts under UPSC

UPSC अर्थात Union Public Service Commission के चयनित उम्मीदवार भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय राजस्व सेवा (IRS),  भारतीय विदेश सेवा (IFS) आदि पदों पर भर्ती किये जाते हैं.  UPSC   level A और Level B officers की विभिन्न क्षेत्रों में भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन करता है. UPSC हर साल सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है.

यूपीएससी केंद्र और राज्य सरकार के तहत 24 सेवाओं के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा आयोजित करता है। (UPSC conducts a National Level Exam for 24 services under the Central & State Government of India.)

UPSC के कार्य – Functions of UPSC

संविधान के अनुच्छेद 320 के तहत अन्‍य बातों के साथ-साथ सिविल सेवाओं तथा पदों के लिए भर्ती संबंधी सभी जिम्मेदारियां आयोग के पास है, ऐसे किसी भी मामले में योग का परामर्श लिया जाना अनिवार्य होता है. संविधान के अनुच्छेद 320 के अंतर्गत UPSC के प्रकार्य इस प्रकार हैं:

 

  • संघ के लिए सेवाओं में नियुक्‍ति हेतु परीक्षा आयोजित करना
  • साक्षात्‍कार द्वारा चयन से सीधी भर्ती
  • प्रोन्‍नति/ प्रतिनियुक्‍ति/ आमेलन द्वारा अधिकारियों की नियुक्‍ति
  • सरकार के अधीन विभिन्‍न सेवाओं तथा पदों के लिए भर्ती नियम तैयार करना तथा उनमें संशोधन
  • विभिन्‍न सिविल सेवाओं से संबंधित अनुशासनिक मामले
  • भारत के राष्‍ट्रपति द्वारा आयोग को प्रेषित किसी भी मामले में सरकार को परामर्श देना
Share जरूर करें ‼️….
Leave A Comment For Any Doubt And Question :-