UPS Kya Hai | और कैसे काम करता है? |

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

क्या आपको पता है की UPS क्या है (What is UPS in Hindi)? क्यूँ इसका इस्तमाल किया जाता है और ये कितने प्रकार के हैं? यदि आप एक Computer user हो तब तो UPS के विषय में शायद आपको पहले से पता हो क्यूंकि इसका इस्तमाल सबसे ज्यादा Computers में ही किया जाता है.

UPS क्या है इसके फायदे और नुकसान

अगर आप एक कंप्यूटर उपयोगकर्ता है तो आपने अपने कंप्यूटर सिस्टम में यूपीएस जरूर देखा होगा क्या कभी आपके मन में यह प्रश्न उठा है कि आखिर यूपीएस क्या है – What is UPS In Hindi और यूपीएस के फायदे, नुकसान क्या-क्या है?

क्योंकि कंप्यूटर के ही ज्यादातर उपयोग में यूपीएस का प्रयोग किया जाता है. इसलिए इसे कंप्यूटर का हार्डवेयर कहा जा सकता है. आज के इस आर्टिकल में आप यूपीएस की जानकारी हिंदी में जानेंगे.

यूपीएस कंप्यूटर में पावर सप्लाई को निरंतर बनाए रखने का कार्य करता है यह बात आपको पता होगी. लेकिन क्या आपको यह पता है कि यूपीएस का फुल फॉर्म क्या होता है दोस्तों अगर आप यूपीएस के विषय में जानना चाहते हैं. तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ सकते हैं और जान सकते हैं कि यूपीएस का क्या काम होता है?

UPS काम कैसे करता है

UPS Computer को 4 तरीको से सुरक्षा प्रदान करता है जैसे कि –

  • Voltage Surges and Spikes
  • Voltage Sags
  • Totals Power Failure
  • Frequency Difference

Voltage Surges and Spikes

Computer में Electrical का प्रवाह कई बार बहुत ज्यादा होता है तो उस वक़्त UPS Electrical के उस प्रवाह को सहन करके Computer तक उचित Electrical प्रवाहित करता है.

Voltage Sags

बहुत सी बार ऐसा भी होता है कि जब Electrical का प्रवाह कम होता है और वो आपके Computer के काम करने के लिए Suitable नही होता है. UPS क्योकि एक ऐसी Machine है जो आपके Computer को Electrical Power Supply करता है तो उस Situation में भी ये आपके Computer को उचित Electrical बना कर प्रवाहित करता है.

Totals Power Failure

UPS का उपयोग इसीलिए किया जाता है कि अचानक Electrical पॉवर के चले जाने के बाद आपको इतना समय मिल सके कि आप अपने Data को Save कर सको.

Frequency Difference

दोस्तों कभी कभी Electrical कम या ज्यादा हो जाती है इसी को Power Oscillation कहते है जिसका मतलब होता है कि विधुत पॉवर का कम या ज्यादा होते रहना. इस Situation में Computer को सबसे ज्यादा हानि पहुँच सकती है. इस Situation मे Computer का Motherboard भी ख़राब हो सकता है साथ ही Computer की Display भी ख़राब हो सकती है. लेकिन अगर आप Computer मे UPS का उपयोग करते हो तो UPS Computer को इस तरह के सभी नुकसान से Safe रखता है.

यूपीएस के प्रकार

Electrical Energy Supply Intrusion एक अलग रूप में आ सकती है जैसे सर्ज, वोल्टेज डिप्स, वोल्टेज स्पाइक्स और हार्मोनिक्स. दोस्तों ये परेशानी विद्युत गियर्स को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है ज्यादातर उत्पादन चरणों या किसी कार्रवाई के महत्वपूर्ण प्रसंस्करण के दौरान. बिजली आपूर्ति Distortion के जोखिम को कम करने के लिए यूपीएस सिस्टम अक्सर विद्युत नेटवर्क में एकीकृत होते हैं.

इलेक्ट्रॉनिक बिजली आपूर्ति उपकरण निर्माता विभिन्न विद्युत लोड गियर के लिए निरंतर, उच्च-गुणवत्ता वाले बिजली प्रवाह की पेशकश कर सकते हैं और ये उपकरण आमतौर पर औद्योगिक प्रसंस्करण अनुप्रयोगों, चिकित्सा सेवाओं, आपातकालीन गियर, दूरसंचार और कम्प्यूटरीकृत डेटा सिस्टम में पाए जाते हैं. यूपीएस प्रणाली सटीक बिजली आपूर्ति प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए एक सहायक उपकरण हो सकती है.

1 thought on “UPS Kya Hai | और कैसे काम करता है? |”

Comments are closed.