Telegram किस देश की कंपनी है ?

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

Telegram App किस देश का हैं?

जर्मनी देश का टेलीग्राम हैं. टेलीग्राम को लेकर एक ऐसा समय था, इसे भारतीय ऐप्प समझ रहे थे. लेकिन यह एक अफवाह थी और वाट्सऐप को बर्बाद करने का प्लान था. लोगो ने भी टेलग्राम को भारतीय ऐप्प समझकर खूब सपोर्ट किया और वाट्सऐप अनइंस्टॉल करने भी लगे. लेकिन टेलग्राम ऑफिशियली तौर पर जर्मनी देश का हैं.

शुरुआत टेलग्राम को जर्मनी से किया गया था और  टेलग्राम के मुख्यालय को बर्लिन, जर्मनी में स्थित किया था, लेकिन अपने टेलग्राम टीम के रहने लिए परमिट नही दिला सके, तो भिन्न – भिन्न न्यायालयों में जाने लग गए.

वर्तमान में टेलग्राम का मुख्यालय लंदन, यूनाइटेड किंगडम और दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में स्थापित हैं. भले अब टेलग्राम का मुख्यालय दुबई और लंदन में हैं, लेकिन इसका मतलब ये नही टेलग्राम दुबई और लंदन देश का ऐप्प हैं. टेलग्राम का शुरुआत जर्मनी से हुआ था और यह जर्मनी देश का ऐप्प हैं.

Telegram का मालिक कौन हैं?

निकोलाई ड्यूरोव उर पावेल ड्यूरोव टेलीग्राम के मालिक हैं. यह सिर्फ मालिक ही नही, बल्कि दोनों दोनों भाई – भाई हैं. इन दोनों ने मिलकर टेलीग्राम का स्थापना 2013 में किया था. टेलीग्राम के अलावा इन्होंने वीके की भी स्थापना की थी, जो एक सोशल मीडिया नेटवर्क हैं. यह सोशल मीडिया नेटवर्क मुख्य तौर पर रूस के लिए हैं.

21 नवंबर 1980 को निकोलाई ड्यूरोव का जन्म और 10 अक्टूबर 1984 को पावेल ड्यूरोव का जन्म हुआ था. इनके पिता ने राजनीतिशास्त्र में PHD किया था. 2019 आंकड़े के हिसाब से टेलीग्राम में 351 कर्मचारी काम करते थे. इसके अलावा टेलीग्राम के डेवलपर Telegram FZ LLC और Telegram Messenger Inc हैं.

किसी भी Telegram Channel में जॉइन कैसे होए?

join

 

Leave a Comment