Best Printer for Photo Studio in Hindi

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

मुझे एक प्रिंटर लेना है। किन बातों का ध्यान रखना होगा?

Best Printer for Photo Studio in Hindi

बाजार में कई तरह के प्रिंटर मिलते हैं। सिर्फ प्रिंटर या मल्टी फंकशन डिवाइस (एमएफडी) में स्कैन, प्रिंटर, कॉपियर या फैक्स एक ही डिवाइस में मौजूद होते हैं। ये डिवाइस स्पेस कम खाते हैं। एमएफडी या प्रिंटर भी दो तरह के होते हैं पहला : लेजर और दूसरा इंकजेट। लेजर प्रिंटर में मोनोक्रोम या कलर लेजर प्रिंटर होते हैं जबकि इंकजेट में अब कलर प्रिंटर ही आते हैं। इंकजेट और लेजर प्रिंटर में कई तरह के फर्क हैं। लेजर प्रिंटर में लेजर बीम से ड्रम पर इमेज बनती है और प्रिंटर उसे पेपर पर ट्रांसफर कर देता है। वहीं इंकजेट एक स्प्रे टेक्नॉलजी है जो इंक को पेपर पर स्प्रे करती है। इस टेक्निक की वजह से लेजर प्रिंटर काफी फास्ट है और इसकी प्रिंट क्वॉलटी भी अच्छी है।

ऑफिस या होम ऑफिस के लिए आप एंट्री लेवल लेजर प्रिंटर या हाई-एंड एमएफडी ले सकते हैं। ऑफिस प्रिंटर के लिए बफर साइज ज्यादा-से-ज्यादा (प्रिंट को जल्दी मेनेज करने के लिए), रैम कपैसिटी ज्यादा (कॉम्प्लेक्स पेजेज जैसे ग्राफिक्स आदि को प्रिंट करने के लिए) और ड्यूटी साइकल ज्यादा-से-ज्यादा लें। बफर साइज ज्यादा होने से प्रिंटिंग प्रोसेस फास्ट हो जाता है। ड्यूटी साइकल लेजर प्रिंटर में उसके ड्रम की कपैसिटी के बारे में बताता है। इसके अलावा ऑफिस प्रिंटर के लिए आपको नेटवर्क कनेक्टिविटी और सॉफ्टवेयर कम्पैटेबिलिटी जैसे Linux, Windows, Mac आदि से अनुकूलता का ध्यान रखना होगा। आप जिस ऑपरेटिंग सिस्टम से प्रिंट करेंगे उसके साथ प्रिंटर की अनुकूलता जरूरी है। अगर ज्यादा प्रिंट निकालने हो तो लेजर प्रिंटर ही लेना चाहिए। कलर प्रिंट चाहते हैं तो इंकजेट प्रिंटर ही लें क्योंकि कलर प्रिंटर के लिए इंकजेट काफी किफायती है। कलर लेजर प्रिंटर और इनके री-फिल बहुत महंगे है।

इसके अलावा अगर आप अपने घर के लिए ही प्रिंटर लेना चाहते हैं तो इंकजेट अच्छा है। लेजर प्रिंटर तभी लें जब आपको काफी सारे प्रिंट निकालने पड़ते हों। अगर आप कभी-कभी ही स्कैन या फैक्स करते हैं तो सिर्फ प्रिंटर ही लें। घर के लिए उसी प्रिंटर को चुनें जिसे खरीदने के बाद खराब होने पर उसकी सर्विस आसानी से हो सके। सबसे जरूरी है कि यह प्रिंटर आपके कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ अनुकूल हो। घर और ऑफिस के लिए प्रिंटर लेते समय उसके पेपर हैंडलिंग ट्रे के साइज पर भी ध्यान दें। अगर आप लैटर्स या डॉक्युमेंट्स प्रिंट करते हैं तो ए-4 साइज पेपर के साथ-साथ एनवलप प्रिंटिंग का भी ऑप्शन होना जरूरी है। अगर बड़े पोस्टर या फिर ग्राफिक्स और पिक्चर्स जोकि डिस्प्ले में इस्तेमाल करते हैं, आदि को प्रिंट करते हैं तो ए-3 साइज को चुनें। ऑफिस और घर दोनों ही प्रिंटर्स के लिए पेपर के दोनों तरफ प्रिंट करने का ऑप्शन होना जरूरी है। इससे आप स्टेशनरी के खर्च को कम कर सकते हैं साथ ही यह पर्यावरण के लिए भी अच्छा है।

 

Leave a Comment