photo copy kaise ki jati hai

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

photo copy kaise ki jati hai दोस्तों फोटोकॉपी मशीन को आपने काफी बार काम में लिया होगा तरह तरह की फोटो कॉपी कराई होगी कलर और ब्लैक एंड वाइट क्या आपने कभी सोचा है कि यह मशीन काम कैसे करती है । आज मैं बात करने वाला हूं फोटो कॉपी मशीन के बारे में।

दोस्तों मशीन देखने में काफी बड़ी लगती है लेकिन जो इसके अंदर कि प्रक्रिया है वह काफी साधारण सी है ।  यहां पर बड़े ही आराम से इन कागजों को जहां पर कुछ भी लिखा हो उनको आप बड़े आराम से कॉपी कर सकते हैं ।

 

यहां पर बिल्कुल साधारण सी प्रक्रिया है देखो सबसे पहले होता है  कि जो ग्लास है जिस पर आप अपने कागज को रखते हैं उल्टा  वहां पर एक नीचे से लाइट है जो स्कैन करती है पूरे कागज को और उस टाइम हो रहा होता है कि यह जो यह लाइट है वह आती है आपके कागज के ऊपर और वहां पर वह रिफ्लेक्ट होकर जाती है नीचे एक ड्रम है बड़ा सा उसके ऊपर । यहां पर आपका कागज है जिस पर कुछ लिखा है चाहे मान लीजिए वहां पर कुछ काला है सफेद है तो यहां पर जो उसका रिफ्लेक्शन होगा वह भी उसी पैटर्न में होगा। जो ड्रम नीचे है दोस्तों वह भी उसी के साथ घूमना शुरू करता है जिस तरह से वह लाइट है आपकी कागज को स्कैन कर रही है।

 

यहां पर जो ड्रम है दोस्तों होता है इलेक्ट्रिक सिटी कली चार्ज उस पर लगा होता है एक स्पेशल किस्म का कंपाउंड जो लाइट के ऊपर रिस्पांड करता है । जहां जहां पर लाइट पड़ी वहां वहां भी उसका बिहेवियर अलग हो जाता है और जहां पर उसकी लाइट ना पढ़ी वहां पर अलग हो जाता है जो आपके पास कागज था जो भी चीज है उसका जो पैटर्न है उस ड्रम के ऊपर तैयार हो जाता है दोस्तों इस के बाद होता क्या है आपके पास होता है एक टोनर  यानी आपका जो पाउडर जिस पर दोस्तों आपकी जो ब्लैक इंक है वह छप जाएगी उस बड़े ड्रम पर जहां जहां पर आपका नाम लिखा है मानो कुछ भी लिखा है वहां पर वह जो टोनर है वह चिपक जाता है उस बिहेवियर की वजह से जो आपने वह पैटर्न डम्र  के ऊपर तैयार कर लिया था।

दोस्तों इस के बाद जो हम कागज है वह भेजते हैं मशीन के अंदर जो कागज है उसको भी चार्ज करते हैं जिससे वह कागज जाएगा नजदीक ड्रम के तो वह टोनर आ जाएगा कागज के ऊपर और आखिर में होता है फ्यूशन जहां पर रोलर की मदद से गर्मी की मदद से प्रेस करके वह जो टोनर है उस पर छाप देता है और जिसके बाद कागज निकलता है बाहर और सेम वही का वही निकलता है जो आपने रखा था मशीन के अंदर ।

1 thought on “photo copy kaise ki jati hai”

Leave a Comment