Passport Kaise Banaye – पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

Table of Contents

हम सभी जानते है कि विदेश यात्रा करने के लिए पासपोर्ट सबसे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होता है। यह एक प्रकार का Travel Document है, जो विदेश में हमारे भारतीय नागरिक होने का प्रमाण और हमारी पहचान के रूप में कार्य करता है, जिसके बिना कोई भी विदेश नही जा सकता। पहले जब हम पासपोर्ट बनवाने जाते थे तो हमे लम्बी-लम्बी लाइनों में लगना पड़ता था, लेकिन आज के इस डिजिटल युग में हम इंटरनेट के जरिए घर बैठे ही ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदन कर सकते है। इस पोस्ट में जाने Online Passport Kaise Banaye की स्टेप बाय स्टेप जानकारी।

आजकल इंटरनेट और Google का इस्तेमाल इतनी अधिकता में किया जा रहा है, कि सरकार ने भी लोगों की सुविधाओं को देखते हुए बहुत से जरुरी कामों के लिए Online Apply करने की सुविधाएँ प्रदान कर दी हैं। अब आपको चाहे अपना आधार कार्ड बनवाना हो अथवा पैन कार्ड या फिर आपको पासपोर्ट के लिए ही अप्लाई क्यों ना करना हो, आजकल सभी कामों को डिजिटल रूप से करना बहुत ही आसान हो गया है।

अभी भी बहुत से लोगों को पता नहीं होता कि Online Passport Kaise Banwaye (How to Make Passport) और इसके लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स क्या होते हैं, इसलिए वे इन परेशानियों से बचने के लिए Agent की मदद ले लेते हैं, और जितना पैसा एजेंट इसके लिए Charge करते हैं, दे देते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि अगर वे खुद इसे करेंगे तो उनको Passport Office के चक्कर काटने पड़ेंगे जिसमें उनका काफी समय बर्बाद होगा।

पर दोस्तों Online पासपोर्ट के लिए आवेदन करना इतना भी कठिन नहीं है, हाँ.. इसकी Process थोड़ी बड़ी है, पर अगर आप हमारी इस पोस्ट पासपोर्ट कैसे बनता है में बताई गई Passport Banwane Ki Process को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करते हैं, तो आप बहुत ही आसानी से Online पासपोर्ट के लिए आवेदन कर पाएंगे, वो भी बिना किसी एजेंट की मदद के। तो चलिए अब जान लेते हैं कि Passport Kaise Banta Hai (How to Apply Passport), पासपोर्ट कहां बनता है और इससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारियाँ हमारे इस लेख के माध्यम से बिल्कुल आसान और सरल भाषा में।

Passport Kaise Banaye

यदि आप ऑनलाइन Passport बनवाने के लिए अप्लाई करना चाहते है या जानना चाहते है कि ऑनलाइन पासपोर्ट बनाने के लिए आवेदन कैसे करें? तो इसके लिए आपको नीचे बताई गयी स्टेप्स (Passport Banane Ka Process) को फॉलो करना होगा।

1. वेबसाइट पर जाए।

पासपोर्ट सेवा की ऑफिसियल वेबसाइट www.passportindia.gov.in पर जाएँ।

2.अब New User Registration पर क्लिक करें।

New User Registration बॉक्स पर क्लिक करें अब आपको एक Passport Online Application Form दिखाई देगा जिसे आपको भरना होगा।

3. अपने शहर का पासपोर्ट ऑफिस चुने।

अब आप जिस शहर में रहते हैं, उसका Passport ऑफिस सिलेक्ट करना है। अगर आपकी City में Passport सेवा केंद्र है तो First Option को छोड़ दे। Passport Office की List में देखे की आपके शहर के पास कौन सा पासपोर्ट केंद्र है उसे सिलेक्ट करें या आप चाहे तो CPV Delhi ऑप्शन भी Select कर सकते है जिससे आप दिल्ली से पासपोर्ट बनवा सकते है।

4. पूरी Details भरने के बाद Register पर क्लिक करें।

इसके बाद आप अपनी जरुरी डिटेल्स भरें जैसे Name, Date Of Birth, Email ID सभी Details अच्छे से भरने के बाद Register पर क्लिक कर दे।

5. Email से अपना अकाउंट एक्टिवट करे।

Registration Complete होने के बाद अपनी Email ID के Inbox में जाये Inbox में आपको Passport Registration की Email मिलेगी उसे Open करे। वहां पर आपको Account Activate करने की Link मिलेगी उस पर क्लिक करें।

6. अब अपनी Email ID डालें।

Link पर Click करने के बाद आप Passport Seva की Website पर चले जाएँगे, वहां आपको Email ID लिखनी है जो आपने Form में डाली थी। आपका Account Activate हो जाएगा।

7. Existing User Login पर क्लिक करके लॉगिन करें।

अब Passport Online Login के लिए फिर से www.passportindia.gov.in वेबसाइट के Homepage पर वापिस जाये। वहां आपको Existing User Login से Login करना है।

8. Apply For Fresh Passport/Re-issue of Passport पर क्लिक करें।

लॉगिन करने के बाद अब आपको Apply For Fresh Passport/Re-issue of Passport पर क्लिक करना है।

9. इसके बाद आपको यहाँ दो ऑप्शन दिखेंगे। पहला Option है कि Form को Download करे और भरे तथा फिर से Upload करे। और दूसरा ऑप्शन इसे ऑनलाइन भरें। हम आपको Second Option से बताएँगे की आप कैसे Online Application Form भर सकते है। पर अगर आप फॉर्म को डाउनलोड करके भरना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पहले ऑप्शन Alternative 1 के पहले Heading (Click here to download the soft copy of form) के Option पर क्लिक करना होगा।

10. अब Alternate 2 ऑप्शन चुने।

Online Application Form भरने के लिए Second Option (Alternative 2) में Click Here To Fill The Application Form Online पर क्लिक करें।

11. अब अपना राज्य और जिला चुने।

अब आप अपना Present Residential Address डालें और Next पर Click कर दें, इसके बाद आपको अपना State और District Select करना है और फिर Next पर क्लिक कर देना है।

12. Passport का Type चुने।

अब आप Passport Type चुनें, जिसमें आपको Fresh Passport के Option पर Click करना है। अगर आपको Passport जल्दी चाहिए तो तत्काल का Option Select करे परन्तु इसके लिए आपको ज्यादा Charge करना होगा इसलिए आप Normal को Select करे। इसके बाद आपको अगले विकल्प में Booklet के Page Select करना है और Next पर Click कर देना है।

13. Applicant Details भरें।

अगले पेज में आपको Applicant डिटेल्स में अपनी निजी जानकारी जैसे आपका नाम, Date Of Birth, State, Pan Card या Voter ID, State/ District और अपनी Education और बाकी सभी Details सही-सही डालें। Non-ECR Emigration Check Required मतलब जिसने 10th Class Pass की है वो Non-ECR को Yes करे अन्यथा No पर Click करे, अब नीचे जो 2 Option है उन्हें भरना जरुरी नहीं है। फिर Save My Details पर Click करे और Next पर क्लिक कर दे।

14. Family Details भरें।

अब आपके सामने एक और Form आएगा, जिसमें आपको अपनी Family Details डालनी है जैसे- Father Name, Mother Name और Legal Guardian को खाली छोड़ दे। अब Save My Details पर Click करे और Next पर Click कर दे।

15. अपना Present Address दर्ज करें।

अपना Present Residential Address डालें, जिसमें आपसे पूछा जाएगा कि क्या आपका Present Address India से बाहर का है अगर नहीं तो No Select करे।

अब आप जहाँ रहते हो वहाँ कब से रह रहे हो वो Date, House No., Village, City, State, District लिखे इसके साथ ही Police Station Name भरे जो आपके पास हो, Post Office का Pin Code भरे। Mobile Number लिखे और अपना Email ID डाले। अब आपसे पूछा जा रहा है की क्या आपका प्रेजेंट एड्रेस ही आपका Permanent Address है तो Yes करे अन्यथा No करे, इसके बाद Save My Details पर Click करके Next पर Click कर दें।

16. Emergency Contact Details भरें।

Next Page पर आपको Emergency Contact के लिए किसी का Name डालना है आप अपने Father का Name या अपने किसी Friend का Name डाल सकते है, फिर Mobile Number डाले, आप Telephone Number और Email ID भी डाल सकते है, फिर Save My Details पर Click करके Next पर Click कर दे।

17. References Details दर्ज करें।

अब References के लिए 2 लोगो की Contact Details देनी है जो आपके लिए गवाह के तौर पर होंगे कि आपने जो Details दी है वो सही है जैसे- आपका घर का पता है। आप किन्हीं 2 लोगो की Details डालें जो आपको जानते हो अच्छे से और आप भी उन्हें जानते हो Details भर कर Save करके Next पर Click करे।

18. अब दूसरे ऑप्शन को चुने।

अगले पेज पर आपको Previous Passport का ऑप्शन दिखेगा। यहां पहले Option में No Select करे क्योंकि आप Fresh Passport के लिए Apply कर रहे है। अगर आपने पहले कभी पासपोर्ट के लिए Apply किया हो और आपको Passport न मिला हो तो Yes पर Click करे नहीं तो No पर Click करे और Save Detail करके Next पर Click कर दे।

19. अन्य Details को भरें।

अब आप से कुछ सवाल पूछे जाएँगे इन्हें ध्यान से पढ़ कर इनका Answer दे, जैसे अगर आपका Police Station में कोई Criminal Record नहीं है तो आप सभी को No Select करे, अगर आपने कभी Crime किया है और आप Jail गए हो तो सभी सवाल अच्छे से पढ़ कर Answer दे और फिर Next पर Click कर दे।

20. अब अगले पेज पर आप अपनी Details देख सकते है।

Passport Preview Details के पेज पर अपनी Details देख सकते है अब अपनी Photo लगाये और Signature की Photo Upload करें उसके बाद Next पर Click करे।

21. अब Submit Form पर क्लिक कर दें।

Next Page Self Declaration का खुलेगा जिसमें अपना Place Name भरे फिर I Agree पर Click करे, अगर आप इनकी SMS Service Activate करना चाहते है तो Yes पर Click करे जिसके लिए 35 रूपए लगेंगे नहीं तो No पर Click करे।

Preview Applications Form पर Click करके आप अपने Form की Details देख सकते है और Print भी ले सकते है। इसके बाद Page को Drop Down करे वहां आपसे पूछेंगे की आपकी Details को Third Party से Share करना चाहते है, तो यहाँ आप No Select करे। फिर Save My Details पर क्लिक करें और Submit Form पर क्लिक कर दें।

22. Pay And Schedule Appointment पर क्लिक करें।

अब आपको अपना Application Number मिल जायेगा, इसके लिए आपको Pay And Schedule Appointment पर Click करना है।

23. Payment Method चुने।

अब Choose Payment Mode का Page खुलेगा, जिसमें आप Online या Offline Payment कर सकते है। अगर आप Payment Internet Banking, Debit Card या Credit Card से करना चाहते है तो Online Payment पर क्लिक करके Next करें।

24. इसके बाद आपके सामने Schedule Appointment का पेज Open होगा, इसका मतलब आपको बताया जा रहा है कि आपकी Appointment अभी तक नहीं हुई है, अब Next करें।

25. Captcha Code भरकर Next पर क्लिक करें।

Appointment Availability में आप Passport Office के नाम देखेंगे जिसमें आपको वहां किस Time Appointment मिल सकती है यह दिखाई देगा। अब Passport Office (PSK Location) Select करे और Captcha में जो लिखा है उसे नीचे भरकर Next  कर दें।

26. Pay Pay And Book Appointment पर Click करे।

अब Pay And Book Appointment पर Click करे। Passport Online Payment के लिए अगर आपके पास SBI का ATM या Internet Banking है तो आप SBI Select करे या अगर किसी दूसरे बैंक का है तो Other Card या Credit Card Select करे जो आपके पास है।

27. अगर आप अपने Account की कोई भी Detail देखना चाहते है तो Passport Website के Homepage पर जाकर Login करें, वहां Services में सबसे पहला Option है View Saved/Submitted Applications उस पर Click करके आप अपने Application Form को Select करके उसकी Details देख सकते है।

28. अंत में Print Application Receipt पर क्लिक करें।

आखिर में Print Application Receipt पर क्लिक करें, इसके बाद आप अपने Application Form का Print ले सकते हैं। इसकी जरूरत आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र जाने पर पड़ेगी।

आप दिए गए निर्धारित समय पर पासपोर्ट सेवा केंद्र जाकर अपना Passport 2-3 घंटों के अंदर ले सकते हैं, बशर्ते आपके पास आवश्यक सभी डाक्यूमेंट्स साथ होने चाहिए। तो दोस्तों यह थी Online Passport Kaise Banate Hain की जानकारी, देखा ना आपने की कितनी आसानी से हम अपना ऑनलाइन पासपोर्ट बनवा सकते है।

Passport Banane Ke Liye Documents

यदि आप पासपोर्ट बनवाना चाहते है तो आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी तभी आप इसके लिए अप्लाई कर सकते है। तो चलिए जानते है की इसके लिए किन-किन डॉक्यूमेंट का होना जरुरी है।

Proof Of Present Address

  • Aadhar Card
  • Water Bill
  • Voter ID Card
  • Pan Card
  • Parent’s Passport Copy (अगर आपके माता-पिता का Passport बना हो )

Proof Of Date Of Birth

  • Birth Certificate
  • Voter ID Card
  • 10th Marksheet

Passport Online Kaise Dekhe

यदि आपने अपने पासपोर्ट के लिए आवेदन कर दिया है लेकिन आप Passport Online Status चेक करना चाहते है मतलब की आपका पासपोर्ट अभी तक पोस्ट ऑफिस में ही है या वहां से किसी डाक के द्वारा निकल चुका है, ये जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको आगे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करना होगा तभी आप पासपोर्ट का स्टेटस देख और Passport Online Tracking कर पाएंगे।

स्टेप 1: Track Application Status पर क्लिक करें।

सबसे पहले पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट पर जाये वहां पर आपको Track Application Status का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करे।

स्टेप 2: Details दर्ज करें।

Track Application Status देखने के लिए अब आपको कुछ Details भरना होगी।

  • Select Application Type – यहां पर आपको एप्लीकेशन टाइप सिलेक्ट करना होगा।
  • File Number – इसमें 15 डिजिट का अल्फान्यूमेरिक कोड जो आपको अपनी पासपोर्ट Receipt में मिल जायेगा वह डालना होगा।
  • Date Of Birth – यहां अपनी जन्म तारीख डाले और Track Status पर क्लिक कर दे।

Passport Kitne Me Banta Hai

सामान्यतः Passport Banwane Ki Fees कम से कम 1500 रुपए लगती है, लेकिन अगर 36 Pages का नया या पुनः जारी Passport 10 साल की वैधता के साथ है तो आवेदन शुल्क 1,500/- रुपए है और अतिरिक्त पासपोर्ट तत्काल फीस शुल्क 2,000/- रुपए है। तथा 60 Pages का नया या पुनः जारी Passport 10 साल की वैधता के साथ है तो आवेदन शुल्क 2,000/- है और अतिरिक्त तात्कालिक शुल्क भी 2,000/- रुपए है। तो यह है Passport Online Fees जिसके बारे में जान गए होंगे।

Passport Banane Me Kitna Time Lagta Hai

अगर आपके पास यह 4 मुख्य Documents है, Aadhar Card, Pan Card, Voter ID, आपराधिक Record ना होने का एफिडेविट आदि डाक्यूमेंट्स मौजूद हैं, जिन्हें Passport जारी करने के लिए जरुरी माना गया है, तो एक सप्ताह के अन्दर आपका Passport जारी कर दिया जाएगा।

Conclusion

तो दोस्तों Passport Kaise Banta Hai के बारे में आप सब कुछ अच्छे से समझ गए होंगे तो अगर आप भी विदेश जाने की सोच रहे है लेकिन आपने अभी तक अपना पासपोर्ट नहीं बनवाया है तो आप हमारी इस पोस्ट की मदद से ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते है। हमने आपको Passport Kaise Banaye तथा  पासपोर्ट बनवाने का खर्च कितना होता है आदि सभी जानकारी के बारे में पूरी जानकारी दे दी।

तो यदि आपके कोई दोस्त या रिश्तेदार जिन्हे भी पासपोर्ट बनवाना हो उन्हें भी इसके बारे में बताएं ताकि वे भी ऑनलाइन पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सके। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आयी हो तो इसे Like और Share जरूर करे, धन्यवाद!

FAQs

  • पासपोर्ट बनाने में कितना खर्च आता है?

अगर आपको सामान्य फ्रेश पासपोर्ट बनवाना है तो आपको 36 पेज के पासपोर्ट के लिए 1500 रुपये लगेंगे, और आप यही पासपोर्ट 60 पेज का लेते है तो आपको 2000 रुपये लगेंगे।

  • पासपोर्ट बनवाने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए?

पासपोर्ट बनवाने के लिए आवेदक के पास का आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, 10th मार्कशीट, जन्म प्रमाण पत्र, बिजली का बिल, पानी का बिल, बैंक पासबुक विवरण आदि।

  • पासपोर्ट कितने प्रकार के होते हैं?

भारत मे 3 प्रकार के पासपोर्ट बनाये जाते है जिन्हे तीन रंगों नीला, सफेद, मेहरून आदि में बांटा गया है।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Leave a Comment