Pan Card Kaise Check Karen – स्टेप बाय स्टेप गाइड के साथ।

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

PAN ‘पर्मानेंट अकाउंट नंबर’ जिसे ‘स्थायी खाता संख्या’ भी कहते है एक 10 अंकों का यूनिक नंबर होता है। वर्तमान में PAN कार्ड बैंक अकाउंट से लेकर सभी फाइनेंसियल ट्रांजैक्शंस के लिए अनिवार्य डॉक्यूमेंट है। अगर आप टैक्सपेयर नहीं है तब भी इसकी अनिवार्यता सभी के लिए है। यदि आपने भी पैन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई किया है और आपको जानना है की वह बना है या नहीं, तो आप उसका स्टेटस ऑनलाइन चेक कर सकते है। हम आपको इस आर्टिकल में पैन कार्ड नंबर कैसे पता करें या Pan Card Kaise Check Karen के दो तरीके बता रहे है और दोनों ही तरीके बेहद आसान है।

हमारे देश की सरकार ने इनकम टैक्स भरने और टैक्स की चोरी को रोकने के लिए एक फैसला लिया है इसमें हर बैंक अकाउंट धारी और बैंक में नया अकाउंट खोलने के लिए आपके पास पैन कार्ड होना अनिवार्य है। बैक में आपको 50,000 से ऊपर के लेन देन पर भी पैन कार्ड की ज़रूरत होगी। यह आपके पहचान पत्र के रूप में भी बहुत काम आता है। अगर आपको भी पैन कार्ड चेक करना है UTI साइट पर तो इसके लिए हमारे इस पोस्ट पर अंत तक बने रहे।

यदि आपके पास पैन कार्ड नहीं है और आप पैन कार्ड बनाना चाहते है तो हमारी इस पोस्ट Pan Card Ke Liye Online Apply Kaise Kare? की सहायता से आप बना सकते है। और अगर आपको पैन कार्ड चेक करना है बना है या नहीं, तो आज हम आपको पैन कार्ड ऑनलाइन चेक करने की Website से पैन कार्ड चेक करना और पैन कार्ड स्टेटस मोबाइल नंबर से चेक करना भी बताने जा रहे है। तो चलिए अब बिना देर के किए जान लेते है पेन कार्ड डिटेल या पैन कार्ड स्टेटस चेक कैसे करें के बारे में।

Pan Card Kaise Check Karen

पैन कार्ड ऑनलाइन चेक करना बहुत ही आसान है आप दो तरीके से NSDL वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन PAN कार्ड स्टेटस चेक कर सकते है।

  • एकनॉलेजमेंट नंबर से चेक करना
  • नाम और जन्मतिथि के आधार पर स्टेटस चेक

एकनॉलेजमेंट नंबर से चेक करना

1. PAN कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले NSDL की इस लिंक https://tin.tin.nsdl.com/pantan/StatusTrack.html पर क्लिक करें।

2. लिंक खुलने के बाद ‘Application Type’ ऑप्शन में ‘PAN-New/Change Request’ ऑप्शन को सिलेक्ट करे।

3. अब ‘Acknowledgement Number’ वाले ऑप्शन में आपको अपना 15 डिजिट का एकनॉलेजमेंट नंबर दर्ज करना होगा।

4. अंत में इमेज में दिख रहे कैप्चा कोड को खाली बॉक्स में लिखकर ‘Submit’ बटन पर क्लिक कर दें।

सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद एक पेज ओपन होगा जिसमे आपको पैन कार्ड स्टेटस, पैन कार्ड लोकेशन, पैन कार्ड नंबर आदि के बारे जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

नाम और जन्मतिथि के आधार पर स्टेटस चेक

1. NSDL वेबसाइट की इस लिंक पर https://tin.tin.nsdl.com/pantan/StatusTrack.html_bkp24052013 पर विजिट करें।

2. PAN के लिए अप्लाई करते समय दिया गया अपना नाम दर्ज करें (पहला नाम, मध्य नाम, आखिरी नाम/सरनेम)।

3. अब अपनी DOB यानि जन्म तिथि डालें या फिर कंपनी से जुड़ने की तारीख दर्ज करें।

4. सब डिटेल्स भरने के बाद अब अंत में ‘Submit’ बटन पर क्लिक कर दें, लीजिये बस हो गया अब आपका PAN का स्टेटस आपके सामने होगा।

नोट: आवेदक को अपने पैन कार्ड की स्टेटस ऑनलाइन या TIN-FC के माध्यम से आवेदन जमा करने के 24 घंटे बाद नाम और जन्म तिथि का उपयोग करके खोजनी चाहिए।
पैन कार्ड स्टेटस मोबाइल नंबर से भी खोजा जा सकता है आप NSDL से पैन कार्ड इन्क्वारी नंबर – 020-27218080 की मदद से भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

UTI की वेबसाइट से पैन कार्ड कैसे चेक करें

UTI वेबसाइट की मदद से भी आप अपना पैन कार्ड चेक कर सकते है। Pan Card Check Karne Ke Liye यह तरीका भी आपके लिए उपयोगी साबित होगा। UTI वेबसाइट से कैसे ऑनलाइन पैन कार्ड खोजे यह जानने के लिए निचे बताई गयी स्टेप्स को फॉलो करें।

  1. सबसे पहले आपको UTI वेबसाइट की इस लिंक https://www.trackpan.utiitsl.com/PANONLINE/ को ओपन करना है।
  2. जैसी ही लिंक खुलेंगी उसमें आपको Application Coupon Number, PAN Number, Date Of Birth, और फिर Code दर्ज करना है।
  3. अब अंत में ‘Submit’ बटन पर क्लिक कर दें।
नोट: यहाँ जो Application Coupon Number आपसे पूछा या माँगा गया है वह आपको पैनकार्ड के लिए आवेदन करते समय प्राप्त होता है जिससे की आपके पैनकार्ड को ट्रैक किया जा सके।

अब इस पेज में आपको अपने पैन कार्ड की सारी जानकारी (Check Pan Card Details) मिल जाएगी जैसे- Pan Card Bana Hai Ya Nahi Kaise Jane, पैनकार्ड स्टेटस, पैनकार्ड नंबर, और भी बहुत कुछ तो इस तरह आप भी ऑनलाइन बिना किसी से पूछे पैन कार्ड खोजें।

Aadhar Card से पैन कार्ड किसे चेक करें

अगर आपका आधार कार्ड बना हुआ है तो आप आधार कार्ड के माध्यम से भी अपना पैन कार्ड चेक कर सकते है जिसके लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

1. सबसे पहले Income Tax E-Filing की ऑफिसियल वेबसाइट www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाए।

2. होमपेज पर दायी और आपको Quick Links में आपको ‘Instant e-PAN’ करके एक ऑप्शन दिख रहा होगा, उस पर क्लिक करें।

3. अब अगले पेज पर आपको ‘Check Status/ Download PAN’ करके एक बॉक्स दिख रहा होगा, उसके निचे दिए गए ‘Continue’ ऑप्शन पर क्लिक करें।

5. अब आपके आधार कार्ड से लिंक Mobile Number पर 6 अंकों का एक OTP आएगा, इसे दर्ज करके ‘Submit’ बटन पर क्लिक दें आपका पैन कार्ड आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जायेगा।

SMS के जरिये पैन कार्ड स्टेटस कैसे चेक करें

NSDL आपने ग्राहकों को PAN कार्ड स्टेटस चेक करने की सुविधा भी प्रदान करती है आप निर्धारित समय सीमा (आवेदन फॉर्म जमा करने के 3 दिनों के पश्चात) में अपने पैन कार्ड की स्टेटस चेक कर सकते है। SMS के माध्यम से PAN Status Check करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें –

  1. सबसे पहले अपने मोबाइल में SMS ऑप्शन को खोले और “NSDLPAN” टाइप करने के बाद 15 अंकों की पावती संख्या (Acknowledgement Number) टाइप करें।
  2. मैसेज टाइप करने के इसे “57575” पर भेज दें। आपको जल्द ही अपने पैन कार्ड के स्टेटस को लेकर एक सन्देश (SMS) प्राप्त होगा।

Pan Card Check Karne Wala Apps

अगर आप मोबाइल एप्लीकेशन की मदद से पैन कार्ड स्टेटस या पैन कार्ड नंबर चेक करना चाहते है तो इसके लिए आगे बताई गयी प्रोसेस को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करे।

स्टेप 1: सबसे पहले आपको Google Play Store से ‘PAN Card Tracker’ टाइप करके सर्च करना है और फिर किसी भी अच्छी एप्लीकेशन है जिस पर अच्छे रिव्यु व रेटिंग्स हो को डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लेना है।

स्टेप 2: एप्लीकेशन को ओपन करने पर उसमें आपको कुछ ऑप्शन देखेंगे, उनमें से आपको पैन कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए पैन कार्ड स्टेटस पर क्लिक करना है।

इसमें आप Pan Card Status, नंबर आदि चेक कर सकते है और पैन कार्ड सर्विसेज में आप नया पैन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई भी कर सकते है।

Conclusion

पैनकार्ड आज के समय में हर व्यक्ति के लिए बहुत ज़रूरी डॉक्यूमेंट हो गया है जो बैंक सम्बन्धी सभी कार्यो के लिए इस्तेमाल होता है। बैंक में नया खाता खुलवाने के लिए Pan Card को अनिवार्य कर दिया है पैनकार्ड के बिना आपका खाता नहीं खोला जायेगा।

यदि आपके पास पैनकार्ड नहीं है तो आप ऑनलाइन आसानी से पैनकार्ड बनवा सकते है और जब आपका पैनकार्ड बन जाये, तब Pan Card Check करने के लिए हमने आपको इस पोस्ट में मोबाइल नंबर से पैन कार्ड कैसे चेक करें और Pan Card Number चेक करने की जो प्रोसेस बताई है आप उसकी मदद से आसानी अपना पैनकार्ड की डिटेल्स चेक कर सकते है।

अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और अन्य लोगों के साथ भी शेयर करे, ताकि वे भी यह जानकारी प्राप्त कर सके, धन्यवाद।

पैन कार्ड स्टेटस देखे से जुड़े FAQ’s

  • क्या मैं अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकता हूं?

हाँ, आप NSDL एवं UTI पोर्टल के माध्यम से एक पैन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी, यानी ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते है। हालाँकि इसके लिए आपके पास Acknowledgement Number और DOB होना चाहिए जिसके साथ, आप NSDL एवं UTI पोर्टल पर जा सकते है और कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

  • क्या मुझे अपना PAN कार्ड 3 दिनों के भीतर मिल सकता है?

पैन कार्ड के लिए सफलतापूर्वक आवेदन जमा करने के बाद, कार्ड को आपके पते पर आने में लगभग 15-20 दिन का समय लगता है। हालांकि, आप 2-3 दिनों में ऑनलाइन पैन कार्ड प्राप्त कर सकते है।

  • क्या PAN कार्ड बनवाने के लिए मुझे आधार कार्ड की आवश्यकता है?

जी हाँ वर्तमान में, इनकम टैक्स फाइल करने के लिए अपने आधार को अपने पैन से जोड़ना अनिवार्य है। जब आप PAN कार्ड के लिए आवेदन करते है उस समय आपको जन्म तिथि का प्रमाण जमा करना होता है जिसमें आधार कार्ड को मुख्य रूप से शामिल करने के लिए कहा जाता है।

  • क्या बिना हस्ताक्षर वाला PAN कार्ड वैध है?

जी बिलकुल नहीं, क्योंकि जब आप पैन कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करते है, तब आपको उस पर डिजिटल हस्ताक्षर करने होंगे। पैन कार्ड तब तक मान्य नहीं होगा जब तक कि उस पर आपके ओरिजिनल रूप से हस्ताक्षर नहीं किए जाते।

आपको हमारा यह लेख कैसा लगा ?

Leave a Comment