crossorigin="anonymous"> मेमोरी(Memory) क्या है ? » Khan Sir Official
मेमोरी(Memory) क्या है ?
मेमोरी क्या है विस्तार से समझाइए?
मेमोरी कम्प्यूटर का बुनियादी घटक है । यह कम्प्यूटर का आंतरिक भंडारण क्षेत्र है । केन्द्रीय प्रोसेसिंग इकाई (CPU) को प्रोसेस करने के लिए इनपुट डाटा एवं निर्देश चाहिए, जो की मेमोरी में संग्रहित रहता है । मेमोरी में ही संग्रहित तथा निर्देश का प्रोसेस होता है, तथा आउटपुट प्राप्त होता है ।
मेमोरी क्या है विभिन्न प्रकार की मेमोरी को समझाइए?
मेमोरी हमारे मस्तिष्क की तरह ही होती है जिसका उपयोग डाटा और निर्देशों को संग्रहित करने के लिए किया जाता है, कंप्यूटर में मुख्य रूप से दो प्रकार की मेमोरी होती है, प्राथमिक मेमोरी और सेकेंडरी मेमोरी.
  • प्राथमिक मेमोरी कौन सी है?
ROM का पूरा नाम Read Only Memory है। यह कम्प्यूटर की Primary Memory होती है। यह स्थाई मैमोरी होती है। इसमें कम्प्यूटर को स्टार्ट करने वाले प्राथमिक प्रोग्राम एवं सेटिंग होती है।
  • सेकेंडरी मेमोरी क्या है विभिन्न प्रकार की सेकेंडरी मेमोरी को समझाइए?
ज्यादा समय के लिए जिस डाटा को मेमोरी की जरूरत होती है उसे हम माध्यमिक मेमोरी बोलते हैं। सामान्य माध्यमिक मेमोरी उपकरण जो हैं वह हैं हार्ड डिस्क और ऑप्टिकल डिस्क। माध्यमिक मेमोरी ज्यादा डाटा जैसे की औडियो, विडियो और मल्टिमीडिया फ़ाइल आदि रखने के काम में आती है।
सबसे महंगी मेमोरी कौन सी है?
सबसे महंगी मेमोरी कौन सी है?
रैंडम एक्सैस मैमोरी
  • यादृच्छिक-अभिगम स्मृति (याभिस्मृति) Random Access Memory (RAM)’ (आमतौर पर अपने आदिवर्णिक शब्द, रैम (RAM) द्वारा जानी जाती है), कंप्यूटर डाटा संग्रहण का एक रूप है। …
  • इसके विपरीत, भंडारण उपकरण जैसे चुंबकीय डिस्क और प्रकाशीय डिस्क, रिकॉर्डिंग माध्यम या पठनीय सिरे की भौतिक गति पर निर्भर करते हैं।
Share जरूर करें ‼️….
Leave A Comment For Any Doubt And Question :-