LIC Se Paise Kaise Kamaye | LIC से पैसा कैसे कमाए

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

How to make money from LIC

यदि आप एल.आई.सी. से पैसा कमाने के बारे में सोच रहे है तो आप सही लेख पढ़ रहे है, क्युकी इस ( LIC Se Paise Kaise Kamaye ) लेख में आपको पूरी जानकारी मिलने वाला है की आप कैसे एल.आई.सी. जो की एक बीमा कंपनी से कैसे पैसा कमाई कर सकते है.

एल.आई.सी. से पैसे कैसे कमाए इस विषय में हमारा एक आर्टिकल है इस आर्टिकल के माध्यम से हम सीखेंगे की एल आई सी से पैसा कैसे कमाया जाता है

यदि आपको एल.आई.सी. के बारे कुछ ख़ास जानकारी नहीं है तो मैं झट से बता दू की एल.आई.सी. एक बीमा कंपनी है भारत देश की. एल.आई.सी. एक शोर्ट नाम है जिसका फुल फॉर्म है लाइफ इन्सुरांस कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया जिसे हिंदी में भारतीय जीवन बीमा निगम के नाम से जाना जाता है.

एल.आई.सी. की संस्थापक भारत सरकार है. 1 सितम्बर 1956 को एल.आई.सी. की स्थापना की गई थी. इस हिसाब से अभी 1 सितम्बर 2021 को एल.आई.सी. की उम्र 65 साल है. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की एल.आई.सी. एक मात्र ऐसी कंपनी है जिसका मालिक 100% भारत सरकार है.

एल.आई.सी. की कुल संपत्ति ₹380,400,000 lakh (US$510 billion) (2021) है. आज की तारीख में एल.आई.सी. की 114,000 कर्मचारी है जो लगे है एल.आई.सी. को और ऊँचाई तक लाने के लिए.

एल.आई.सी. के बारे में बहुत सारे ऐसे बाते है जिसके बारे में बात करने से ख़तम नहीं होगा. इसलिए हम आपके लिए एक ऐसी लेख लिखेंगे जिसमे एल.आई.सी. के बारे में पूरी जानकारी होगी.

 

एल.आई.सी. से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी

एल.आई.सी. से पैसा इनकम करने की बहुत सारे तरीके है. आज की इस लेख में हम एक एक करके बात करेंगे की आप कैसे एल.आई.सी. जैसे कंपनी से पैसा इनकम कर सकते है.

1. एल.आई.सी. बीमा पालिसी से पैसा कमाए

आज की नई अपडेट बताऊ क्या? 33 करोड़ से भी ज्यादा पालिसी धारक है एल.आई.सी. बीमा कंपनी की जिन्होंने अपना पैसा एल.आई.सी. में निवेश किया है. यदि आप एल.आई.सी. जैसे कंपनी से पैसा कमाना चाहते है तो एल.आई.सी. की कई सारे बीमा योजनायें है जिसमे अपना पैसा निवेश करके अच्छा खासा मुनाफ़ा कमा सकते है.

जी हां यदि आप बिना जोखिम उठाये अपना पैसा निवेश करना चाहते है और एक भोरोसेमंद कंपनी की खोज है तो आप आखे बंद करके एल.आई.सी. की बीमा योजना में पैसा निवेश कर सकते है.

चलिए एल.आई.सी. की बीमा योजना की कुछ बेसिक बाते बता देता हु. आपको पहले यह तय करना है की आप एल.आई.सी. की किस योजना में पैसा निवेश करना है. जैसे एंडोमेंट, इउलिप, पेंशन, फिक्स्ड डिपाजिट, टर्म या शेयर से.

शायद आपको इन योजना के बारे में समझ नहीं है. तो ऐसे वक़्त आप एक अच्छे और प्रोफेशनल एल.आई.सी. एजेंट से मिलकर बात कर सकते है. एल.आई.सी. एजेंट आपको अच्छी सलाह देगा की आप कैसे निवेश कर सकते है. आप किस तरह निवेश करना चाहते, पैसा आपको कब चाहिए और कितना मुनाफ़ा चाहिए इन सब के बारे में आप एल.आई.सी. एजेंट से बात करे.

2. एल.आई.सी. एजेंट बनके पैसा कमाए

यदि आपके पास कुछ काम नहीं है तो आप एल.आई.सी. एजेंट बन सकते है. आज की तारीख में लोगो को नौकरी मिलना असंभव जैसा लग रहा है. ऐसे लोग पढ़ाई करके घर में खाली बैठा हुआ और नौकरी की तलाश में है.

इसलिए यदि आप एल.आई.सी. से पैसा कमाना चाहते है तो आपका सामने यह एक विकल्प है ” एल.आई.सी. एजेंट”. एल.आई.सी. एजेंट एक बढ़िया काम है. जैसे की ऊपर हमने कई एल.आई.सी. योजना के बारे में बात की है. उन योजना को बिक्री करने की काम है.

चलिए जल्दी से बता दू की एल.आई.सी. एजेंट बनने की योग्यताओं के बारे में. यदि आप एल.आई.सी. एजेंट बनना चाहते है तो आपका उम्र 18 साल के ऊपर और 10वी कक्षा पूरी होनी चाहिए.

यदि आप एल.आई.सी. एजेंट कैसे बने इस बारे में पूरी जानकरी लेना चाहते है तो आप इस लेख को पढ़े जिसमे उमने पहले ही बताया हुआ की आप कैसे एक एल.आई.सी. एजेंट बन सकते है.

3. एल.आई.सी. कर्मचारी बने

यदि आपने अच्छी पढ़ाई की है तो आप एल.आई.सी. में जॉब कर सकते है. जी हां एल.आई.सी. की ऐसी बहुत सारे पोस्ट है जिसमे अप्लाई करके आप एल.आई.सी. की नौकरी ले सकते है.

एल.आई.सी. में नौकरी लेने के लिए आपके पास अच्छी क्वालिफिकेशन होना अति आवश्यक है. ध्यान रखने योग्य बाते बता दू की एल.आई.सी. सरकारी नौकरी के लिए आप अन्य जॉब पोर्टल अपडेट वेबसाइट को फॉलो करे जिसमे हर दिन नई नई जॉब की अपडेट मिलता रहता है.

एल.आई.सी. सरकारी नौकरी कई सारे है जिनमे से आप किसी एक की आवेदन करके और परीक्षा पास करने के बाद आप एल.आई.सी. में काम कर सकते है. एल.आई.सी. में नौकरी करने वाले व्यक्ति को आकर्षक सैलरी मिलता है.

आइये कुछ ऐसे एल.आई.सी. नौकरी पोस्ट्स के बारे में बात करते है जैसे – ब्रांच मेनेजर, अस्सिस्टेंट ब्रांच मेनेजर, सेल्स ब्रांच मेनेजर, डेवेलोपमेंट ऑफिसर, केशियर, अस्सिस्टेंट केशियर, सी.एल.आई.ए., एल.आई.सी. एजेंट और भी कई सारे बड़े बड़े पद है.

4. अन्नुनिटी (Annuity) से पैसा कमाए

वार्षिकी (Annuity Plan) एक ऐसी योजना है जो एकमुश्त निवेश करने के बाद आपको जीवन भर नियमित भुगतान प्राप्त करने में मदद करती है. यदि आपके पास पैसा है और आप निवेश करने के लिए तैयार है तो मैं बता दू की Annuity Plan को देखे.

यह एक ऐसी योजना है जिसमे सिर्फ एक बार पैसा निवेश करना होता है. और बदले में एल.आई.सी. आपको जीवनभर एक फिक्स्ड धन भुगतान करता रहता है. जैसे आपको हर महीने 1 लाख रुपये भुगतान करेगा एल.आई.सी…..

ज्यादा जानकारी के लिए आप निचे कमेंट करे और बताये की Annuity Plan के बारे में आपको पूरी जानकारी चाहिए. जिससे Annuity Plan के बारे एक नई पोस्ट में चर्चा की जाए.

Leave a Comment