LIC Loan in Hindi

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn
अगर आपके पास भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की पॉलिसी है तो आपको बेहद कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन मिल सकता है. हालांकि यहां इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आप सिर्फ Endowment Policy के बदले ही पर्सनल लोन हासिल कर सकते हैं.

नई दिल्ली:कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) की वजह से बहुत से लोगों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही आर्थिक चुनौतियों का सामना करने के लिए पैसों की काफी जरूरत भी महसूस हो रही है. ऐसे में मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए पर्सनल लोन (Personal Loan) आपके लिए मददगार के तौर पर एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. आपको बता दें कि अगर आपके पास भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation Of India-LIC) की पॉलिसी है तो आपको बेहद कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन मिल सकता है. हालांकि यहां इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि आप सिर्फ Endowment Policy के बदले ही पर्सनल लोन हासिल कर सकते हैं. 

घर पर रहते हुए लोन के लिए ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई 
आपको बता दें कि मौजूदा कस्टमर्स को LIC की ओर से पर्सनल लोन की यह सुविधा दी जा रही है. जानकारों का कहना है कि अगर आपने LIC की इंश्योरेंस पॉलिसी (Insurance Policy) को खरीदा हुआ है तो आप प्रीमियम की रकम के बदले में लोन हासिल कर सकते हैं. जानकार कहते हैं कि बहुत से लोगों को लगता है कि LIC की पॉलिसी के बदले में लोन लेने के लिए ब्रांचों के काफी चक्कर काटने पड़ेंगे, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. कोई भी व्यक्ति घर पर रहते हुए लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है. इस लोन की सबसे खास बात यह है कि आपको उस लोन की चुकाने की जरूरत नहीं है. मतलब यह है कि जब आपकी पॉलिसी मैच्योर हो जाएगी तो कंपनी लोन का अमाउंट लोन की राशि से काट लेगी और बचे हुए पैसे को आपको वापस कर दिया जाएगा. कस्टमर्स को सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि उसे सिर्फ लोन का ब्याज चुकाना पड़ता है.

पर्सनल लोन पाने के लिए ये है जरूरी
LIC पॉलिसी के बदले पर्सनल लोन को पाने के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना सबसे जरूरी है. साथ ही आपने LIC की पॉलिसी खरीद रखी हो और लोन अप्लाई करने से पहले कम से कम तीन साल तक प्रीमियम भरा गया हो. इसके अलावा आवेदक की आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए. कोई भी व्यक्ति पॉलिसी के सरेंडर वैल्यू का अधिकतम 90 फीसदी तक लोन ले सकता है. वहीं अगर आपकी पॉलिसी पेडअप है तो आप सरेंडर वैल्यू का 85 फीसदी तक लोन हासिल कर सकते हैं. आपको बता दें कि ऐसी जीवन बीमा पॉलिसी जिसमें सभी प्रीमियम का भुगतान किया जा चुका है और बीमित व्यक्ति सभी पेमेंट दायित्वों से मुक्त हो गया है. ऐसी पॉलिसी बीमित व्यक्ति की मृत्यु तक या फिर पॉलिसी के टर्मिनेशन तक बरकरार रहती है. इस तरह की जीवन बीमा पॉलिसी को पेड अप पॉलिसी कहा जाता है. जानकारों का कहना है कि भारतीय जीवन बीमा निगम की पॉलिसी पर कम से कम 6 महीने के लिए लोन मिल सकता है.

LIC की आधिकारिक वेबसाइट पर लोन से जुड़ी इस सुविधा को हासिल किया जा सकता है. इस सुविधा का फायदा पाने के लिए LIC की आधिकारिक वेबसाइट https://www.exmpur.com/ पर जाकर आवेदन किया जा सकता है. इस लिंक पर जाने के बाद ऑनलाइन लोन के लिए आवेदन की सुविधा मिल रही है. इस लिंक पर क्लिक करके वहां पर मांगी गई जानकारी को भरना होता है. उसके बाद एक फार्म को डाउनलोड करना जरूरी है. आपको बता दें कि यह वही फार्म है, जो आपने ऑनलाइन भरा हुआ होता है. बता दें कि डाउनलोड होने के बाद यह फार्म भरा हुआ होता है. आपको सिर्फ सिग्नेचर करने के बाद इसको स्‍कैन करके दोबारा वेबसाइट पर अपलोड करना होता है. इसके बाद ही प्रोसेस पूरा हो जाएगा. इस पूरी प्रक्रिया के बाद LIC लोन देने की प्रक्रिया को शुरू कर देता है. कंपनी की ओर से लोन का पैसा जल्द ही बैंक अकाउंट में ऑनलाइन ट्रांसफर कर देता है.

Leave a Comment