Income Tax Officer Kaise Bane – क्वालिफिकेशन, परीक्षा, सैलरी।

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

इनकम टैक्स ऑफिसर एक सरकारी अधिकारी होता है, जो भारत में केंद्रीय सरकार के एक विभाग, केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) में आयकर संबंधी मामलों के कार्य करता है। आयकर अधिकारी आमतौर पर आईटीओ (ITO) के रूप में जाना जाता है। अगर आप इनकम टैक्स ऑफिसर बनना चाहते है लेकिन आपको पता नहीं कि Income Tax Officer Kaise Bane तो इस लेख में हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी जैसे- Income Tax Officer Ki Salary Kitni Hoti Hai एवं इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए आदि प्रदान करेंगे।

अगर आप आयकर विभाग (Income Tax Department) में इंस्पेक्टर बनना चाहते है तो उसके लिए आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में जॉब कैसे मिलता है व इसके लिए क्या करना पड़ता आदि पूरी जानकारी होना चाहिए। भारत में आयकर के बहुत सारे डिफॉल्टर्स है। और एक इनकम टैक्स इंस्पेक्टर की एक मुख्य जिम्मेदारी है कि वह उन डिफॉल्टरों का पकड़े और उन्हें विभाग की तरफ से नोटिस भेजे, ताकि उन्हें उनकी वास्तविक आय के अनुसार कर का भुगतान करने के लिए बाध्य किया जा सके।

आज हम आपको इस पोस्ट के जरिए बताएंगे कि इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने (How to Become Income Tax Officer) और इनकम टैक्स ऑफिसर एग्जाम सिलेबस क्या होता है, तो अगर आपका भी सपना है इनकम टैक्स ऑफिसर बनना तो आज हम आपको सेल टैक्स ऑफिसर कैसे बने और Income Tax Officer Banne Ke Liye Kya Qualification Chahiye के बारे में पूरी जानकारी देंगे, जानने के लिए हमारी इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरुर पढ़ें।

Income Tax Officer Kaise Bane

आयकर इंस्पेक्टर बनने के लिए, उम्मीदवारों को एसएससी सीजीएल (SSC CGL) परीक्षा देनी होगी। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) विभिन्न सरकारी विभागों में भर्ती के लिए संयुक्त स्नातक स्तर (CGL-Combined Graduate Level) परीक्षा आयोजित करता है। भारत में आयकर इंस्पेक्टर की नियुक्ति भी एसएससी सीजीएल परीक्षा के माध्यम से की जाती है।

  1. इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरा करना होगा।
  2. फिर SSC CGL परीक्षा में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें।
  3. कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा हर साल Income Tax Inspector की भर्ती के लिए SSC CGL परीक्षा का आयोजन किया जाता है।
  4. SSC CGL परीक्षा में आवेदन करने के पश्चात उम्मीदवार को परीक्षा में शामिल होना होगा।
  5. एसएससी सीजीएल परीक्षा चार चरणों; टियर-I, टियर-II, टियर-III और दस्तावेज सत्यापन में आयोजित की जाती है।

Income Tax Officer Kaise Bante Hain ये तो अब आप जान चुके होंगे, चलिए अब आगे आपको इनकम टैक्स ऑफिसर से जुड़ी पूरी जानकारी जैसे- पात्रता मानदंड (Income Tax Officer Eligibility for Female & Female), परीक्षा प्रारूप (Exam Pattern), वेतन (Salary) और सभी विवरण प्रदान कर रहे है जो आपको आपके सपने को प्राप्त करने में मार्गदर्शन करेंगे।

इनकम टैक्स ऑफिसर कौन होता है?

एक इनकम टैक्स ऑफिसर यानि ITO आयकर विभाग का एक जवाबदार अधिकारी या निरीक्षक होता है जो केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDI) के कर संबंधी मामलों से संबंधित कार्य करता एवं उसके प्रति जवाबदेह होता है। इनकम टैक्स इंस्पेक्टर व्यापार और व्यक्तिगत टैक्स एकाउंट्स की बारीकी से विश्लेषण और जांच करते है कि क्या कर दाता द्वारा कर की राशि का सही से भुगतान किया जा रहा है या नहीं।

यदि आप जानना चाहते है कि Income Tax Inspector Kaise Bane और इनकम टैक्स ऑफिसर पावर क्या होती है आपको बता दें कि, यदि आपकी आयु 30 वर्ष से कम एवं आपका ग्रेजुएशन हो चूका है, तो इसके प्रथम चरण में आपको इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा आयोजित Combined Graduation Level (CGL) परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा।

इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए सबसे जरूरी बात है वो ये कि, आपको Income Tax Officer in Hindi के बारे में पूरी जानकारी अच्छे से प्राप्त कर लेना चाहिए जैसे- इनकम टैक्स ऑफिसर सिलेबस क्या होता है, इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए और कैसे 12वीं के बाद आयकर अधिकारी बनने के लिए क्या पढ़ाई करनी चाहिए आदि।

यदि आप अपनी 12वीं के बाद इनकम ऑफिसर बनना चाहते है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी स्नातक (Graduation) डिग्री पूरी करनी होगी और फिर SSC CGL या UPSC परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी।

तो चलिए अब हम आपको Income Tax Officer Kaise Bane In Hindi के बारे में पुरे विस्तार से बताते है, साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में जॉब कैसे करे और सेल टैक्स ऑफिसर सैलरी कितनी होती है।

Income Tax Officer Ke Liye Qualification

वे उम्मीदवार जो भारत में आयकर अधिकारी बनना चाहते है, उन्हें भारत सरकार द्वारा निर्दिष्ट कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए क्या योग्यताएं (Income Tax Officer Eligibility) चाहिए इसके बारे में आपको आगे बताया गया है।

शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री
आयु सीमा 27 वर्ष से अधिक नहीं (आरक्षित श्रेणियों के लिए 3-13 वर्ष की छूट)
योग्यता परीक्षा SSC CGL परीक्षा
परीक्षा का तरीका ऑनलाइन

शैक्षणिक योग्यता (Education Qualification)

इनकम टैक्स ऑफिसर (ITO) बनने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय (University) से ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी होना अनिवार्य है क्योंकि इसके बिना आप SSC की CGL एग्जाम के लिए आवेदन नही कर सकते है। इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपको एसएससी सीजीएल परीक्षा को पास करना आवश्यक है।

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए 12th में कितने मार्क्स होना चाहिए? – 12th में आपके कितने भी मार्क्स हो कोई फर्क नहीं पड़ता बस आपकी ग्रेजुएशन डिग्री न्यूनतम 50% अंकों से उत्तीर्ण होनी चाहिए।

आयुसीमा (Age Limit)

ITO की परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए। SSC की CGL एग्जाम के लिए SC/ST वर्ग के उम्मीदवार के लिए 5 वर्ष की छूट, OBC वर्ग के उम्मीदवार के लिए 3 वर्ष की छूट तथा PWD उम्मीदवार के लिए 10 वर्ष की छूट निर्धारित की गयी है।

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए क्या करे

जब तक आप अपनी पढ़ाई के लिए सही रणनीति नही बनायेंगे, तब तक इसमे सफल होना मुश्किल है और इसके अलावा आप किसी अच्छी कोचिंग क्लास से भी इनकम टैक्स की तैयारी कर सकते है, जहाँ पर आप अच्छा मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते है।

  • सबसे पहले एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन करें।
  • टियर-1 और टियर-2 परीक्षा क्लियर करें जो कि ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित होती है।
  • इसके बाद तीसरे चरण यानि टियर-3 को क्लियर करें जो कि पेन पेपर आधारित डिस्क्रिप्टिव टाइप की ऑफलाइन परीक्षा होती है।
  • तीनों चरणों की परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीवार को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए उपलब्ध होना होगा।
  • सभी चरणों को पूरा करने के बाद अंत में एसएससी द्वारा एक मेरिट लिस्ट जारी की जाती है।
  • जिन उम्मीदवार का नाम मेरिट लिस्ट में होता है वे उन्हें इनकम टैक्स इंस्पेक्टर पद के लिए चुना जाता है।

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर एग्जाम पैटर्न एवं सिलेबस

इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बनने के लिए Income Tax Officer Exam एसएससी द्वारा CGL एग्जाम का आयोजन हर साल किया जाता है। लाखों छात्र इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बनने के लिए एसएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आवेदन करते है। SSC CGL की यह परीक्षा 4 चरणों में ली जाती है और इन चरणों में सफल होने के बाद ही आप इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकते है। Income Tax Officer Banne Ke Liye Kya Karna Padta Hai, और Income Tax Ke Liye Subject क्या चाहिए इसके बारे में आपको आगे बताया गया है।

1. टियर-I एग्जाम

यह परीक्षा इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए पहला चरण होता है इसमे SSC की CGL परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवार को शामिल किया जाता है। इसमे बहुविकल्पीय (Objective Type) के प्रश्न पूछे जाते है और इन ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को हल करने के लिए आपको 2-2 घंटे का समय दिया जाता है। यह परीक्षा कुल 200 अंकों की होती है।

Income Tax Officer Ka Syllabus In Hindi

विषय प्रश्नों की संख्या अंक समय
सामान्य बुद्धि और सामान्य जागरूकता (भाग A) 100 100 2 घंटे
अंकगणित (भाग B) 100 100 2 घंटे

2. टियर-II एग्जाम

पहले चरण को पूरा करने के बाद यह इनकम टैक्स ऑफिसर बनने का दूसरा चरण है इसमे केवल वही उम्मीदवार शामिल हो सकते है जिन्होंने पहले चरण को पूरा कर लिया हो SSC CGL टीयर II परीक्षा में 4 पेपर आयोजित किए जाते है।

Income Tax Officer Syllabus In Hindi

विषय अंक समय
सामान्य अध्ययन 200 3 घंटे
अंग्रेजी 100 2 घंटे 20 मिनट
अंक गणित 200 4 घंटे
भाषा 100 2 घंटे 40 मिनट
संचार कौशल और लेखन 200 2 घंटे 20 मिनट

3. टियर-III

दोनों चरणों को पूरा करने के बाद अंत में उम्मीदवार को तीसरे चरण यानि टियर-3 एग्जाम को क्लियर करना होता है। यह पेन-पेपर आधारित Descriptive Type की ऑफलाइन परीक्षा होती है। इसमें हिंदी/इंग्लिश में निबंध और पत्र लेखन के व्याख्यात्मक प्रश्न पूछे जाते है जिसे हल करने के लिए कुल एक घंटे का समय दिया जाता है।

4. दस्तावेज़ सत्यापन

अब अंत में उम्मीदवार को दस्तावेज़ सत्यापन, शारीरिक परीक्षण और साक्षात्कार लिए बुलाया जाता है उसके बाद उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट बनाई जाती है जिसमे उम्मीदवार के प्रदर्शन के हिसाब से रैंक दी जाती है और जिन उम्मीदवार का नाम मेरिट लिस्ट में होता है उनको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिसर पोस्ट के लिए चुना जाता है।

Income Tax Inspector Ki Salary Kitni Hai

इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी करंट पे स्केल के हिसाब से शुरुआत में लगभग 40,000 रुपये प्रति महीने होती है तथा जो पोस्ट लोकेशन के अनुसार वेतन भिन्न हो सकती है। एक Income Tax Inspector को PAN INDIA के आधार पर पोस्ट किया जाता है। चलिए अब आपको इनकम टैक्स ऑफिसर (ITO) को मिलने वाले भत्ते और ग्रेड पे के बारे में बताते है।

  • पे स्केल (Pay Scale) – 9,300-34,800 ₹/-
  • ग्रेड पे (Grade Pay) – 4,600 ₹/-
  • प्रारंभिक वेतन (Initial Pay) – 9,300 ₹/-
  • कुल वेतन (Total Pay) – 13,900 ₹/-

Conclusion

उम्मीद करते है कि इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए क्या करे? के बारे में दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी और अब आपको इनकम टैक्स ऑफिसर एग्जाम सिलेबस, Income Tax Department Ke Liye Qualification एवं परीक्षा आदि सब के बारे में अच्छे से समझ में आ गया होगा। साथ ही साथ आपको Income Tax Ki Taiyari Kaise Kare इस बारे में भी पता चल गया होगा।

आशा करते है कि उम्मीदवारों को पात्रता चयन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न और आयकर निरीक्षक के लिए अन्य आवश्यकताओं के बारे में पर्याप्त जानकारी इस लेख में माध्यम से अच्छे से प्राप्त हुई होगी। Income Tax Officer Ki Puri Jankari आपको कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये साथ ही पोस्ट को लाइक और शेयर करना ना भूले, धन्यवाद!

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने से जुड़े – FAQs

  • प्रश्न. इनकम टैक्स बनने के लिए कौन सी परीक्षा देनी होती है?

उत्तर. आयकर निरीक्षक (Income Tax Inspector) का पद पाने के लिए आपको SSC CGL एग्जाम देनी होगी।

  • प्रश्न. इनकम टैक्स इंस्पेक्टर बनने के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है?

उत्तर. उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए।

  • प्रश्न. कैसे 12 वीं के बाद आयकर अधिकारी बनने के लिए?

उत्तर. 12वीं बाद इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरा करना होगा, फिर SSC CGL एग्जाम को क्वालीफाई करना होगा।

  • प्रश्न. इनकम टैक्स ऑफिसर की हाइट कितनी होनी चाहिए?

उत्तर. Income Tax ऑफिसर बनने के लिए पुरुषों की हाइट 157.5 सेमी और महिलाओं की हाइट 152 सेमी होना चाहिए।

  • प्रश्न. आयकर विभाग में कितने पद होते हैं?

उत्तर. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में कुल 58 पद होते है।

  • प्रश्न. इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए कितनी उम्र चाहिए?

उत्तर. Income Tax Officer बनने की तैयारी करने जा रहे उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होना चाहिए, हालांकि आरक्षित वर्ग (ST/ SC, OBC) के उम्मीदवारों को छूट का प्रावधान है।

Leave a Comment