हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : जनवरी, 2022

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

1. दरवाजा गैस क्रेटर, जिसे ‘गेटवे टू हेल’ (Gateway to Hell) के नाम से भी जाना जाता है, किस देश में स्थित है?

उत्तर – तुर्कमेनिस्तान

तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति गुरबांगुली बर्डीमुखामेदोव ने विशेषज्ञों को दरवाजा गैस क्रेटर में लगी आग को बुझाने का तरीका खोजने का आदेश दिया है। इसे ‘गेटवे टू हेल’ के नाम से भी जाना जाता है, यह एक विशाल प्राकृतिक गैस क्रेटर है। यह तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबात से 260 किलोमीटर दूर काराकुम रेगिस्तान में स्थित है। यह गैस क्रेटर पिछले 50 सालों से जल रहा है।

2. हाल ही में खबरों में रहा पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) किससे संबंधित है?

उत्तर – मौसम विज्ञान

पश्चिमी विक्षोभ भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होने वाला एक अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय तूफान (extra-tropical storm) है। इसके कारण भारतीय उपमहाद्वीप के उत्तरी भागों में सर्दियों की बारिश होती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करने के लिए एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ की भविष्यवाणी की, जिससे वर्षा शुरू हो गई। बाद में, इसने यह भी भविष्यवाणी की कि दो पश्चिमी विक्षोभ कुछ दिनों के लिए उत्तर पश्चिमी भारत और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश लाएंगे।

3. भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद (ICHR) किस केंद्रीय मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय है?

उत्तर – शिक्षा मंत्रालय

भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद (Indian Council of Historical Research – ICHR) केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय है। प्रोफेसर रघुवेंद्र तंवर को हाल ही में तीन साल की अवधि के लिए या अगले आदेश तक भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद (ICHR) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। इस परिषद का उद्देश्य ऐतिहासिक शोध को दिशा देना और इतिहास के वस्तुनिष्ठ और वैज्ञानिक लेखन को प्रोत्साहित करना है।

4. हाल ही में खबरों में रहा ‘रेड सैंडर्स’ (Red Sanders) किसकी प्रजाति है?

उत्तर – वृक्ष

रेड सैंडर्स (लाल चंदन) दक्षिण भारत के पूर्वी घाट पर्वत श्रृंखला की एक पेड़ की प्रजाति है। यह पेड़ (Pterocarpus santalinus) को हाल ही में इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (IUCN) रेड लिस्ट में ‘संकटग्रस्त’ (endangered) श्रेणी में वापस वर्गीकृत किया गया है। आंध्र प्रदेश के चित्तूर, कडपा, नंध्याल, नेल्लोर, प्रकाशम जिलों में पाई जाने वाली इस  प्रजाति का मूल्यांकन ‘संकटग्रस्त’ के रूप में किया गया है।

5. हाल ही में खबरों में रहा ‘इबोनिया’ (Ibonia) रामायण की तरह का संस्करण किस देश में पाया जाता है?

उत्तर – मेडागास्कर

भारतीय कवि और राजनयिक अभय के. ने पाया है कि मेडागास्कर का ‘इबोनिया’ अपने भव्य कथानक में भारतीय महाकाव्य ‘रामायण’ से मिलता जुलता है। इबोनिया मेडागास्कर की एक महाकाव्य कविता है, जो अपने नायक इबोनिया के जन्म, विश्वासघात, संघर्ष और मृत्यु की कहानी बताती है। संस्कृत और मालागासी भाषा के बीच 300 से अधिक समान शब्द हैं।