Education Loan Kaise Le

Education Loan Kaise Le :- Education Loan Scheme

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

Education Loan Details In Hindi – हर किसी का सपना होता है,कि वह अच्छी से अच्छी शिक्षा प्राप्त करके किसी ऊंची पोस्ट पर कार्यरत हो जाए। जिससे उसकी लाइफ आराम से गुजर सके। लेकिन जितना सोचना और कहना आसान है। उतना करना काफी मुश्किल है। यदि आप अच्छी शिक्षा प्राप्त कर लेते हैं। तो भले ही देर में सही लेकिन आपको कामयाबी जरूर हासिल होती है। लेकिन यदि आप शिक्षा ही नहीं प्राप्त कर पाते हैं। तो जिंदगी में कामयाब व्यक्ति बनना थोड़ा मुश्किल का काम हो जाता है। साधारण शिक्षा प्राप्त करने में कोई कठिनाई नहीं आती है। लेकिन उच्च शिक्षा हासिल करना कई मिडिल क्लास स्टूडेंट के लिए थोड़ा मुश्किल का काम हो जाता है। क्योंकि उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए केवल आपकी मेहनत ही नहीं बल्कि पैसे की भी जरूरत पड़ती है।

पैसे ना होने के कारण बहुत से विद्यार्थी अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाते। लेकिन अब भारत सरकार ऐसे प्रतिभावान छात्रों की मदद के लिए आगे आइ हैं। और कई ऐसी योजनाओं का संचालन कर रही है। जिससे विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में पैसे को लेकर कोई परेशानी नहीं आएगी। क्योंकि भारत सरकार और कई ऐसे बैंक हैं, जो विद्यार्थियों के सपने को पूरा करने के लिए Education Loan उपलब्ध कराते हैं।

कोई भी विद्यार्थी Education Loan प्राप्त करके अपनी शिक्षा को हासिल कर सकता है। और अपने सपने को पूरा करता है। लेकिन Education Loan प्राप्त करना भी इतना आसान काम नहीं है। आज हम यहां पर आपको Education Loan कैसे प्राप्त कर सकते हैं? इसके लिए आपको क्या-क्या करना पड़ेगा। उसकी पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। जिसका उपयोग करके आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

स्टूडेंट लोन क्या है? What is an Education Loan?

Education Loan प्राप्त करने के बारे में जानने से पहले हमें यह जानना बेहद जरूरी है। कि स्टूडेंट लोन क्या है? साधारण भाषा में कहें तो जब कोई विद्यार्थी अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए किसी बैंक या प्राइवेट संस्था से लोन लेता है। तो उसे स्टूडेंट लोन कहा जाता है। स्टूडेंट लोन प्राप्त करके कोई भी विद्यार्थी अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकता है।

एजुकेशन लोन लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

किसी व्यक्ति की संपूर्ण और सफल जिंदगी के लिए क्वालिटी एजुकेशन बहुत जरुरी है. कुछ लोगों के लिए यह किसी शीर्ष इंस्टीच्यूट से ग्रेजुएशन करना हो सकता है. ऐसे दौर में जब पढ़ाई का खर्च लगातार बढ़ रहा है, देश-विदेश के शीर्ष इंस्टीच्यूट में पढ़ने का खर्च काफी अधिक है.

इसे ध्यान में रखते हुए पैरेंट म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं, कुछ फिक्स्ड डिपॉजिट तो कुछ यूलिप का सहारा लेते हैं. इन सबके बाद भी आपकी पढ़ाई के लिए रकम कम पड़ सकती है. एजुकेशन लोन के रूप में आपको ऐसी परिस्थितियों में काफी मदद मिलती है. ..

शिक्षा ऋण लेने के लिए दस्तावेज Education Loan Scheme

आपको शिक्षा ऋण लेना है तो इसके लिए आपके पास कुछ जरुरी दस्तावेज होने आवश्यक है उसके बाद ही आप शिक्षा के लिए ऋण ले सकते है व इसके लिए आपके पास निम्न प्रकार की योग्यता होनी चाहिए.

  • उम्र का आईडी प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटो नवीनतम
  • विधालय की  मार्कशीट
  • बैंक पासबुक
  • ID प्रूफ
  • एड्रेस प्रूफ
  • कोर्स डिटेल्स
  • अभिभावक और विद्यार्थी का पैन कार्ड
  • अभिभावक और विद्यार्थी का आधार कार्ड
  • अभिभावक की इनकम का प्रूफ

निम्न प्रकार के दस्तावेज की आपको आवश्यकता पड़ती है व अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज पुरे है तो इसके बाद आप इस लोन के लिए आवेदन कर सकते है व इस लोन को प्राप्त कर सकते है.