Database क्या है और इसका इस्तेमाल क्यों होता है ?

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

Database क्या है और इसका इस्तेमाल क्यों होता है? : Database जैसा की नाम से ही पता लग रहा है जहाँ पर डाटा रखा जाता है उस जगह को हम database कहते है. Data यानी कोई भी डॉक्यूमेंट, image, video, audio, file इत्यादि data हो सकता है.

अगर आप वेब डिजाइनिंग करते है या आपने सीखना शुरू किया है तो जो हम आपको आगे बताने जा रहे है उसे समझाना और भी आसान हो जायेगा.

Database क्या है?

सबसे पहले आसान भाषा से शुरू करते है ताकि एक non-technical भी इसे आसानी से समझ सके.

आसान भाषा में

कंप्यूटर या मोबाइल दोनों में कोई एक डिवाइस सेलेक्ट कर लें जो आपको अच्छा लगे. इसमें आपने Folder जरुर देखें होंगे जिनके अंदर हम फोटो, गाने और विडियो रखते है. तो उस फोल्डर को हम यहाँ Database मान कर चलते है. और इसका नाम रख देते है Video Database.

Video कई तरह के हो सकते है जिसको हम फिर अलग अलग तरह के folder में रखते है जैसे भजन के फोल्डर में, गानों की विडियो एक फोल्डर में और पर्सनल विडियो एक फोल्डर में. तो इनकों हम table का नाम देंगे.

अब हमारे पास database है जिसमें हमने table रखी है जो हमारे विडियो या दूसरी जरुरी चीजों को मैनेज रखते है.

Technical भाषा में

डेटाबेस एक ऐसा collection है जिसमे structured information store की जाती है. इसको इस तरह से बनाया जाता है की इस्तेमाल करने वाले को इसको access करने में कोई परेशानी ना हो और वो आसानी से CRUD यानी Create, Read, Update और Delete operation परफॉर्म कर सके.

उदाहरण-

मान लेते है आपके पास लिस्ट है जिस में कुछ students के डिटेल्स दिए गए है. इनको आपको सही ढंग से organize करना है ताकि बाद में आप इनको आसानी से access करने के साथ साथ इसमें कुछ फेरबदल करना चाहे हो वो भी कर सके.

तो इनको आप कैसे मैनेज करेंगे-

आपने सही सोचा एक टेबल के जरिये हम इसे आसानी से मैनेज कर सकते है-

Roll No Student Name Father Name Class Name Section Name Fee Amount
1 Student 1 Student 1 Father Class One A 10000
2 Student 2 Student 2 Father Class One A 10000
1 Student 3 Student 3 Father Class Two D 150000

तो यह तरीका सबसे सही है किसी भी डाटा को organize करने के लिए.

अब थोडा और deeply बात करते है इस टेबल के और database के बारे में.

एक Database में हम इस तरह की कई टेबल बना सकते है. और हर टेबल में कुछ कॉलम होते है जिससे हम अपने data को सही ढंग से organize कर सकते है.

यहाँ हमने कॉलम का नाम Roll NoStudent NameFather NameClass NameSection Name, और Fee Amount रखा है जिससे हमें डाटा मैनेज करने में आसानी होगी.

Database के प्रकार

  1. Hierarchical database
  2. Relational database
  3. Network database
  4. Object oriented database
  5. Document database

Hierarchical Database

Hierarchical Database Model एक डेटा मॉडल है जिसमें डेटा को पेड़ जैसी संरचना में व्यवस्थित किया जाता है। डेटा को Record के रूप में संग्रहीत किया जाता है जो लिंक के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े होते हैं। एक Record Field का एक collection होता है, जिसमें प्रत्येक field में केवल एक Value रखी जाती है।

Leave a Comment