Dal Tadka Kaisa Banaya दाल तड़का रेसिपी

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

Dal Tadka Kaisa Banaya | दाल तड़का रेसिपी | पीली दाल तड़का | रेस्टोरेंट स्टाइल दाल फ्राई तड़का विस्तृत फोटो और वीडियो रेसिपी के साथ। विभाजित मटर मसूर दाल और भारतीय मसालों के साथ बनाया गया एक सरल और स्वादिष्ट मसूर आधारित करी रेसिपी है। यह सबसे ज्यादा मांग की जाने वाली दाल करी रेसिपी में से एक है और इसे चावल आधारित व्यंजनों के लिए साइड डिश के रूप में परोसा जाता है। यह कहने के बाद कि जब एक ही रेसिपी को गाढ़ा स्थिरता के साथ बनाया जाता है, तो रेसिपी को रोटी या चपाती के लिए साइड डिश के रूप में परोसा जा सकता है।

दाल तड़का रेसिपी | पीली दाल तड़का | रेस्टोरेंट स्टाइल दाल फ्राई तड़का स्टेप बाइ स्टेप फोटो और वीडियो रेसिपी के साथ। दाल या मसूर का उपयोग करके बनाई जाने वाली रेसिपी भारत भर में बहुत आम है। दाल के साथ असंख्य प्रकार की कई व्यंजन बनाए जाते हैं, जो अलग-अलग उद्देश्य और विभिन्न अवसरों के लिए बनाए जाते हैं। ऐसी ही एक सरल और आसान दाल पर आधारित रेसिपी है, तूर दाल या अरहर की दाल पर आधारित दाल तड़का रेसिपी जो अपने स्वाद के लिए जानी जाती है।

मैं हमेशा दाल व्यंजनों का बहुत बड़ा प्रशंसक रही हूं और यह मेरे घर में सबसे अधिक बनाई जाने वाली व्यंजनों में से एक है। यह कहने के बाद कि मुझे व्यक्तिगत रूप से मेरी दाल में गाढ़ा स्थिरता पसंद नहीं है जो आपको आमतौर पर कई भारतीय रेस्टोरेंट्स  में मिलती है। मुझे बहुत अधिक फूला हुआ महसूस होता है क्योंकि उसमे अधिक प्रोटीन है जो दाल के गाढ़ा संस्करण में स्पष्ट है। इसलिए मैं नींबू रसम या सरू रेसिपी जैसी पानी की स्थिरता रखना पसंद करती हूं। यह कहने के बाद मैं अभी भी रेस्टोरेंट शैली दाल तड़का के लिए तरस रही हूं और मैं इसे एक बार में बना देती हूं। आम तौर पर ज्यादातर रेस्टोरेंट में या तो सिर्फ तूर दाल या चना दाल के साथ इसे बनाते हैं। लेकिन इस रेसिपी में मैंने मसूर दाल को भी शामिल किया है, जो दाल तड़का रेसिपी में उचित बनावट लाता है। अभी तक यह वैकल्पिक है और अगर आप इसे पसंद नहीं करते हैं या सेवन नहीं करते है तो आप इसे टाल सकते हैं।

वैसे भी, एक आदर्श स्वाद वाली दाल तड़का रेसिपी के लिए कुछ सुझाव, विविधताएं। सबसे पहले, यह रेसिपी आदर्श रूप से तूर दाल के साथ बनाया जाता है, लेकिन आप इसे अन्य दाल के साथ भी बना सकते हैं। अन्य लोकप्रिय विकल्प मूंग दाल, चना दाल, मसूर दाल या इनका संयोजन होगा। दूसरी बात यह है कि एक बार दाल तैयार हो जाने के बाद, थोडी देर में गाढ़ा हो जाएगा। इसलिए आपको पानी को जोड़ने और इसे गरम करते समय सही स्थिरता लाने की आवश्यकता हो सकती है। अंत में, मैं भारी मात्रा में घी की उदारता के साथ दाल को तड़का लगाने की सलाह दूंगी क्योंकि यह अंततः इसमें स्वाद जोड़ देगा। यह कहने के बाद कि आप कुकिंग ऑयल, ऑलिव ऑयल या किसी अन्य खाद्य पकाने के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं।

अंत में, मैं आपसे दाल तड़का रेसिपी की इस पोस्ट के साथ मेरी अन्य दाल आधारित दाल व्यंजनों संग्रह की जाँच करने का अनुरोध करती हूँ। इसमें मुख्य रूप से केराई कूटू, टमाटर पप्पू, पेसरा पप्पू चारु, दाल पकवान, अम्ती, मूंग दाल गाजर सलाद, दाल ढोकली, लसूनी दाल तड़का, दाली तोयी, मूंग दाल शामिल हैं। इसके अलावा, इनमें से मैं अपने अन्य व्यंजनों के संग्रह को भी शामिल करना चाहूंगी,

Leave a Comment