कार लोन किस तरह ले सकते हैं ?

Car Finance Par Kaise Le : कार लोन किस तरह ले सकते हैं ?

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn
कार लोन किस तरह ले सकते हैं ?

कार लोन क्या होता है? What is a car loan?

आगे बढ़ने से पहले हमें यह जान लेना जरूरी है कि Car Loan क्या होता है। जैसा कि नाम से ही पता चलता है। जब कोई लोन किसी कार को खरीदने के लिए लिया जाता है। तो उसे कार लोन कहा जाता है। आप नई और पुरानी दोनों प्रकार की Car के लिए लोन ले सकते हैं। लेकिन नई कार के लिए लोन लेना थोड़ा आसान और सस्ता है। जबकि पुरानी कार के लिए लोन लेना थोड़ा मुश्किल और महंगा है।

पहले कार खरीदना किसी के लिए भी बहुत बड़ी बात होती थी, क्योंकि इसके लिए एकमुश्त बड़ी रकम खर्च करनी पड़ती थी,घर के साथ एक ब्रांडेड कार लेना हर किसी का सपना होता है. कार से न सिर्फ आपका जीवन आरामदेह बनता है, बल्कि बहुत सी मुश्किलें कम हो जाती हैं. पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जूझते हुए दफ्तर पहुंचना या वीकेंड पर घूमने के लिए बाहर जाना, सब कुछ बहुत आसान हो जाता है.

 

पहले कार खरीदना किसी के लिए भी बहुत बड़ी बात होती थी, क्योंकि इसके लिए एकमुश्त रकम खर्च करनी पड़ती थी, लेकिन अब लोन (Car Loan) आसानी से उपलब्ध होने की वजह से यह बहुत आसान हो गया है.

बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी कार लोन आसान मासिक किस्त पर दे देती हैं, जिससे अब कार खरीदना बहुत आसान हो गया है. इससे आपका बजट भी नहीं बिगड़ता और सुविधा भी मिल जाती है.

 

कार लोन
कर्ज देने वाली कंपनियां नई और सेकेंड दोनों कार पर लोन देती हैं. हालांकि इन दोनों पर ब्याज दरें अलग होती हैं. नई कार के लिए ब्याज दर 9 .25 -13.75 फीसदी के बीच हैं, जबकि पुरानी कारों पर ब्याज दर 12.50 और 17.50 फीसदी के बीच हैं.

कितना कार लोन मिल सकता है?

कार लोन के बारे में बात करने पर आपके मन में यह सवाल जरूर उठता होगा। कि आपको कार के लिए कितना लोन मिल सकता है। आपको कार खरीदने के लिए कार के मूल्य का 80 से 90% तक का Car Loan मिल सकता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है। कि आपको एक्स शोरूम प्राइस का ही 80- 90% तक लोन मिल सकता है। आपको कार ऑन रोड प्राइस पर प्रदान की जाती है।

कार के रजिस्ट्रेशन, इंश्योरेंस और टैक्स आदि के लिए किसी प्रकार का आपको लोन नहीं मिलता है। इसके साथ ही आपके लोन चुकाने की क्षमता के आधार पर भी आपके Car Loan को निर्धारित किया जाता है। और आप की मासिक आय और अन्य प्रकार के लोन भी आपके Car Loan लेने की क्षमता को प्रभावित करते हैं।

कौन ले सकता है कार लोन (Car Loan) ?
लोन (Car Loan) के लिए अप्लाय करने से पहले कुछ शर्त हैं, जिनका आपको ध्यान रखना जरूरी है. इसमें उम्र, कम से कम वेतन, नौकरी का प्रकार और रेजिडेंस के बारे में जानकारी शामिल हैं.

कार लोन (Car Loan) के लिए जरूरी दस्तावेज

  1. पहचान का प्रमाण (पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि)
  2. वोटर आई कार्ड, पासपोर्ट जैसे पते का प्रमाण
  3. ऐज प्रूफ
  4. फोटोग्राफ
  5. कार के कागजात
  6. तीन महीने की सैलरी स्लिप, छह महीने का बैंक स्टेटमेंट, आयकर रिटर्न जैसे आमदनी के सबूत
  7. कुछ कंपनियां कार के इंश्योरेंस की कॉपी और ड्राइविंग लाइसेंस के बिना लोन फाइनल नहीं करतीं.

ध्यान रखें

  1. अधिकतर बैंक मीडियम कार, एसयूवी और एमयूवी फाइनेंस कर देते हैं. हालांकि लोन के लिए आवेदन करने से पहले आपको यह चेक करना चाहिए कि बैंक किस कार के लिए कितना लोन ऑफर कर रहे हैं.
  2. कार अगर किसी व्यक्ति के नाम से खरीदी गयी है तो उसके लिए आय कर में किसी डेप्रिसिएशन पर छूट का दावा नहीं किया जा सकता. कार लोन पर कोई टैक्स बेनिफिट नहीं है.
  3. लोन लेते वक्त ही आपको कार लोन (Car Loan) पर चुकाई जाने वाली ब्याज की गणना कर लेनी चाहिए.