CA Kya Hai – CA का फुल फॉर्म व CA कैसे बने पूरी जानकारी।

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

CA Full Form In Hindi “चार्टर्ड अकाउंटेंट” होता है, जो कि एक प्रोफेशनल कोर्स होता है। एक चार्टेड अकाउंटेंट का काम वित्त का प्रबंधन, जिसमें बैंक अकाउंट को मैनेज करना, बजट, ऑडिटिंग, बिज़नेस स्ट्रैटेजी, और टैक्सेशन आदि काम शामिल है। CA भारत में बेहतरीन करियर विकल्पों में से एक है, हालांकि इस पेशे में प्रवेश पाने से पहले CA Kya Hota Hai और CA Kaise Bane की पूरी जानकारी जरूर प्राप्त कर लें।

सीए बनने के लिए आपको कॉमर्स विषय से पढ़ाई करना आवश्यक है। कॅामर्स वाले छात्र ज्यादातर सीए बनना चाहते हैं। क्योंकि कॉमर्स के स्टूडेंट्स को शुरुआत से ही लेखांकन, बिज़नेस मैनेजमेंट, एवं फाइनेंस आदि के बारे में सिखाया जाता है। यदि आप भी कॉमर्स के छात्र है तो यहाॅं पर हम बात करेंगे कि CA Kya Hai (What Is CA In Hindi), सीए की तैयारी कैसे करें, और सीए की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है ऐसी और भी जानकारी के लिये पूरी पोस्ट ध्यान से पढ़ें।

चार्टर्ड एकाउंटेंट या सीए बनने की राह कठिन है लेकिन इतनी भी नहीं की आप इसे नहीं पा सकते है। सीए बनने के लिए आपको ग्रेजुएट होना आवश्यक है। कई लोगों को CA Ka Matlab Kya Hota Hai इस बारे में पता नहीं होता। CA यानी कि एक प्रतिष्ठित डिग्री कोर्स, जिसमें छात्रों को Account, Business और Tax की पढ़ाई करायी जाती हैं।

सीए यानी ‘अधिकारपत्र प्राप्त लेखाकार’ जो कि ऑडिट अकाउंट का विश्लेषण करता है और टैक्स से संबधित काम करता है। जो लोग CA Details In Hindi पाना चाहते है उन्हें C.A Course Details In Hindi आगे प्रदान की गई है।

CA Kya Hai

सीए का काम वित्तीय लेखा-जोखा तैयार करना, वित्तीय सलाह देना, ऑडिट अकाउंट का विश्लेषण करना और टैक्स से संबंधित काम करना होता है। CA में आप बैंकिंग, टैक्स और अकाउंटेंट में नौकरी करके अच्छा करियर बना सकते हैं। CA Ka Matlab या सीए का फुल फॉर्म Chartered Accountant होता है। सीए बनने के लिए आपको CA की डिग्री हासिल करनी होगी।

CA Full Form In Hindi

Ca Ka Full Form “Chartered Accountant” होता है जिसे हिंदी में “अधिकारपत्रप्राप्त लेखाकार” कहते है। CA एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स होता है जिसमें आपको Accounts और Finance के बारे में पढ़ाया जाता है। एक CA प्रोफेशनल का मुख्य कार्य अपनी कंपनी या क्लाइंट के फाइनेंस और एकाउंट्स को मैनेज करना होता है।

Chartered Accountant Kya Hota Hai या सीए क्या होता है (Chartered Accountant in Hindi) यह तो अब आप अच्छे से समझे गए होंगे। आइये आगे जानते है CA कैसे बने (How To Become CA) विस्तार में।

CA Kaise Bane

अगर आप अपनी 10th/12th या ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद CA कोर्स करना चाहते है तो इसके लिए आपको इन चरणों का पालन करना होगा –

  • CA बनने के लिए सबसे पहले आपको CA Foundation कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसे आप 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद कर सकते है, हालाँकि परीक्षा आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद ही दे सकते है।
  • 10वीं की परीक्षा पास करते ही आप ICAI (इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ़ इंडिया) में रजिस्टर कर सकते है और CPT (Common Proficiency Test) की तैयारी शुरू कर सकते है।
  • 12वीं की परीक्षा पास करते ही आपको सीपीटी (CPT) की परीक्षा को पास करना होता है।
  • परीक्षा पास करने के बाद आप आईपीसीसी (IPCC) के लिए रजिस्टर कर सकते है।
  • अक्सर कई बार छात्र सीपीटी की परीक्षा देने से चूक जाते है, पर कोई बात नहीं वे अपना ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद भी इस परीक्षा में शामिल हो सकते है।
  • ग्रेजुएशन डिग्री धारक छात्र सीधे आईपीसीसी में प्रवेश कर सकते है। जिसके लिए ग्रेजुएशन में कम से कम 55 फीसदी अंक होने चाहिए।

इसी के साथ अब आप जान चुके होंगे कि 12वीं के बाद CA कैसे बने (How To Become CA After 12th)? अगर आप जानना चाहते है कि CA Banne Ke Liye Konsa Course Kare? तो आपको बता दे कि, सीए बनने के लिए 12वीं के बाद आप कॉमर्स स्ट्रीम चुन सकते है साथ ही आपको मैथ्स और अकॉउंटस की अच्छी जानकारी आपको रखनी होगी।

CA Banne Ke Liye Konsa Subject Lena Chahiye

यदि आपने पहले ही यह निश्चय कर लिया है कि आप चार्टर्ड अकाउंटेंट करेंगे, तो उसी को आगे बढ़ाने के लिए आपको अपनी 11वीं और 12वीं के लिए कॉमर्स स्ट्रीम का चयन करना चाहिए। कॉमर्स या वाणिज्य से अपनी 11वीं और 12वीं कक्षा सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आप बी.कॉम करें। बी.कॉम की पढ़ाई करने से बी.कॉम के कई विषय सीए पाठ्यक्रम में शामिल हो जाएंगे और यह आपको पढ़ाई के लिए कोई अतिरिक्त प्रयास किए बिना दोनों परीक्षाओं को पास करने में मदद करेगा।

सीए का कोर्स कितने साल का होता है

CA Course Duration या CA कोर्स की न्यूनतम अवधि ग्रेजुएशन के बाद 3 वर्ष की होती है, डायरेक्ट एंट्री स्कीम के माध्यम से। इसमें आप रजिस्ट्रेशन करने के 9 महीने बाद ही IPCC Exam दे सकते हैं। वहीं 12वीं कक्षा के बाद CPT रूट के माध्यम से CA (चार्टर्ड अकाउंटेंसी) कोर्स की न्यूनतम अवधि 4.5-5 वर्ष है।

CA Course Details In Hindi

इसके लिए आपको तीन तरह की परीक्षायें सीपीटी (CPT), आईपीसीसी (IPCC) और फाइनल एग्जाम पास करनी होगी। इन तीनों चरणों को पार करने वाले उमीदवारो को ही, CA के तौर पर किसी कंपनी में Appoint किया जाता है। इसके साथ ही ये भी जान लीजिए कि CA कितने साल का कोर्स है, CA का कोर्स पूरा करने में कम से कम 5 साल का समय लग जाता है। सीए में फाउंडेशन, इंटरमीडिएट, आर्टिकलशिप और फिर फाइनल, ये सारे चरण होते है। CA Kitne Saal Ki Hai, सीए को पूरा करने में 4 से 5 साल लगते है।

कोर्स स्तर मापदंड
फुल फॉर्म चार्टर्ड एकाउंटेंट
योग्यता न्यूनतम 50-60% कुल अंकों के साथ 10+2
पाठ्यक्रमों के स्तर 3 स्तर
प्रवेश प्रक्रिया डायरेक्ट
परीक्षा प्रकार स्तर आधारित
औसत वार्षिक शुल्क 50,000 से 3,00,000 रूपये
जॉब प्रोफ़ाइल एकाउंटेंट्स, एकाउंटिंग मैनेजर, ऑडिटिंग एक्सपर्ट्स, टैक्सेशन एक्सपर्ट्स आदि।
औसत वार्षिक वेतन 5,00,000 से 25,00,000 लाख रुपये

CA Banne Ke Age Limit

अगर आप जानना चाहते है कि सीए बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए (Age Limit For CA), तो हम बता दे कि सीए बनने के लिए आयु सीमा नहीं होती। 10वीं और 12वीं पास कर लेने से ही आप CA बनने के लिए Eligible हो जाते है।

CA Ke Liye Qualification

यह कोर्स द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया द्वारा चलाया जाता है। यह एक विशेषज्ञता सह प्रमाणन (Specialization Cum Certification) प्रकार का कार्यक्रम है, CA कोर्स के लिए योग्यता कुछ इस प्रकार है-

  • CA बनने के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ अपनी 10 + 2 परीक्षा पूरी करनी होती है।
  • स्टूडेंट का CA कोर्स में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा देना अनिवार्य है- CPT और IPCC
  • CA बनने के लिए कोई आयु सीमा निर्धारित नहीं है।
  • किसी भी स्ट्रीम के स्टूडेंट CA कोर्स के लिए आवेदन कर सकते है।

यदि आप यह प्रश्न खोज रहे है कि CA Ke Liye Konsi Degree Chahiye? तो हम बता दे कि, अगर आप CA बनना चाहते है तो आपके लिए B.Com की डिग्री सबसे अधिक फ़ायदेमंद रहेगी।

यहाँ आपने संक्षिप्त में जाना कि CA Kaise Bane Hindi Mein अब हम आपको विस्तार से बताते है CA Kya Kaam Karta Hai और सीए (CA) बनने के लिए जरुरी चीज़े।

CA का क्या काम होता है

चार्टर्ड एकाउंटेंट ऐसे प्रोफेशनल है जो अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में काम करते है। लेखाकर्म (Accountancy) और लेखा परीक्षा (Auditing) CA के दो सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। इसके अलावा सीए का काम वित्तीय लेखा-जोखा तैयार करना, वित्तीय सलाह देना, और अन्य बातों की भी जानकारी भी रखते है। जैसे-

  • Accounts लिखना, Financial Statements तैयार करना।
  • व्यक्तियों / संगठनों के Financial Statements की समीक्षा करना।
  • नियमों और विनियमों के आधार पर उनको निर्धारित करना।
  • सरल से लेकर जटिल वित्तीय विश्लेषण करना।
  • कराधान (Taxation) और अपने ग्राहकों को Tax संबंधी सलाह देना।
  • उत्पादन और प्रक्रियाओं से जुड़ी लागतों को निर्धारित करना।

ये भी चार्टर्ड अकाउंटेंट के कार्य है।

ऐसे छात्रों के लिए CA एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है जिनकी रूचि एकाउंटिंग में है। तथा जो छात्र Finance, Tax (ITR, TDS), Accounts विषयों में रुचि रखते है, उनके करियर विकल्प के रूप में भी सीए काफी अच्छा विकल्प है।

बहुत कम लोगों को इस बारे में पता होता है कि CA Ka Kya Kaam Hota Hai? जो अब आप जान गए। अब बात आती है कि सीए की तैयारी के लिए आपको क्या करना होगा या CA Ki Taiyari Kaise Kare?

सीए की तैयारी कैसे करें

यदि आप Graduation के बाद सीए की तैयारी कैसे करें? के बारे में जानना चाहते है तो इसके लिए निचे बताई गयी प्रोसेस को फॉलो करें।

  • ग्रेजुएशन में 60% और B.Com या M.Com में 55% हासिल करने वाले विद्यार्थी, CPT दिए बिना सीधे इंटरमीडिएट या IPCC की परीक्षा में बैठ सकते है।
  • IPCC की परीक्षा अगर आप पास कर लेते है, तो आपको 3 साल का आर्टिकलशिप करना होगा और उसके बाद फाइनल एग्जाम पास करने बाद ही आप CA बन जाएंगे।
  • सीए बनने के लिए आपको उच्च माध्यमिक परीक्षा (Higher Secondary Examination) या कोई समकक्ष परीक्षा पास करनी पड़ेगी, तभी आप प्रवेश परीक्षा में बैठ सकेंगे।

CA Banne Ke Liye Kya Kare

Chartered Accountant बनने की प्रक्रिया चार चरणों में होती है। इनको पार करके ही आप सीए बन सकते है। सीए फाउंडेशन कोर्स Exam Syllabus की पूरी जानकारी होने से ही आप इस परीक्षा में उत्तीर्ण हो सकेंगे। CA Exam के चार चरण है:

  1. Foundation Course Or CPT (Common Proficiency Test)
  2. Intermediate Or IPCC (Integrated Professional Competence Course)
  3. Articleship
  4. Final Examination

#1: Syllabus For Foundation Course Or CPT (Common Proficiency Test)

Session – I:

इस सत्र में 2 खंड होते है। ये 100 Marks का 2 घंटे की परीक्षा होती है।

  • Section A: Fundamentals Of Accounting (60 Marks)
  • Section B: Mercantile Laws (40 Marks)

Session – II:

इस सत्र में 2 खंड होते है। ये 100 Marks का और 2 घंटे की परीक्षा होती है।

  • Section C: General Economics (50 Marks)
  • Section D: Quantitative Aptitude (50 Marks)

#2: Syllabus For Intermediate Or IPCC

CA बनने के लिए IPCC दूसरा चरण (Step) होता है।

Group 1:

  • Accounting – 100 Marks
  • Business Laws Ethics And Communication – 100 Marks
  • Cost Accounting And Financial Management – 100 Marks
  • Taxation – 100 Marks

Group 2:

  • Advance Accounting
  • Auditing And Assurance
  • Information Technology And Strategic Management

इन पेपर्स में आपको हर विषय में 40% पासिंग मार्क्स चाहिए और आपके कुल 50% अंक होने चाहिए।

#3: Articleship

IPCC की परीक्षा पास करने के बाद आपको 3 साल की आर्टिकलशिप की प्रेक्टिस ट्रेनिंग के लिए आवेदन करना होता है, जैसे ही आपके 3 साल की प्रेक्टिस ट्रेनिंग पूरी हो जाती है इसके 6 महीने के बाद आपको एक परीक्षा देनी होती है जो CA बनने के लिए अंतिम परीक्षा (Final Exam) होती है।

#4: Syllabus For Final Examination

इस आखिरी चरण को पार करने से ही आप CA बन जाएंगे।

Group I:

  • Financial Reporting
  • Strategic Financial Management
  • Advanced Auditing And Professional Ethics
  • Corporate And Allied Laws

Group II:

  • Advanced Management Accounting
  • Information Systems Control And Audit
  • Direct Tax Laws
  • Indirect Tax Laws

CA Course Ki Fees Kitni Hoti Hai

एक ही स्ट्रीम में अन्य सभी व्यावसायिक अध्ययनों की तुलना में चार्टर्ड अकाउंटेंट या CA कोर्स की फीस बहुत कम है। पूरे सीए कोर्स को पूरा होने में पांच साल लगते है। सीए की फीस कितनी होती है यह जानने के लिए निचे दी गए टेबल देखे –

Complete CA Course Fees Details Fees
Foundation Course Registration Fee 9000/-
Foundation Course Examination Fee 1500/-
Intermediate Course Registration Fee 18,000/-
Intermediate Course Examination Fee 2700/-
Intermediate Course Orientation Program And Training Fee 14,000/-
CA Final Exam 22,000/-

CA कोर्स के बाद Career Options

भारत में CA को एक बेहतरीन करियर ऑप्शन के रूप में देखा जाता है, इसलिए इस कोर्स को करने के बाद आपके पास कई विकल्प खुल जाते है।

  • किसी भी मल्टीनेशनल कंपनी के फाइनेंस, अकाउंट्स या टैक्स डिपार्टमेंट में जॉब कर सकते है।
  • आप कंपनी के इन पदों पर कार्य कर सकते हैं- अकाउंट्स मैनेजर, फाइनेंस मैनेजर, चीफ इंटरनल ऑडिटर, फाइनेंशियल कंट्रोलर, फाइनेंशियल बिजनेस एनालिस्ट, फाइनेंस डायरेक्टर, चीफ अकाउंटेंट, आदि।
  • सरकारी नौकरी कर सकते है।
  • जॉब के साथ-साथ किसी भी कॉलेज या प्राइवेट इंस्टिट्यूट में एक टीचर के तौर पर विद्यार्थियों को पढ़ा सकते है।
  • प्राइवेट सेक्टर में नौकरी कर सकते है। वर्तमान समय में लगभग सभी तरह के इंडस्ट्री में CA की आवश्यकता होती है।

CA Ki Salary Kitni Hoti Hai

एक फ्रेशर के रूप में सीए की औसत सैलरी 5 लाख से 7 लाख रुपये प्रति वर्ष होती है। इस हिसाब से, CA का 1 महीने का वेतन 40,000 ₹/ से लेकर 60,000 ₹/- तक हो सकता है। कुछ वर्षों के अनुभव के साथ ही, उनकी क्षमता और कौशल के आधार पर, सीए की सैलरी में वृद्धि होती है। कुछ सालों में, CA Ki Salary बढ़कर 12 लाख से 25 लाख प्रति वर्ष तक हो सकती है।

Conclusion

तो ये थी CA Kaise Bane Ki Puri Jankari, उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आप जान गए होंगे कि सीए क्या है, सीए कैसे बना जाता है (How To Become A CA), सीए बनने की योग्यता क्या है और CA Banne Ke Liye Kitne Percentage Chahiye आदि। अब आपको सीए की तैयारी करने में काफी आसानी होगी।

अगर आपको ये लेख CA Course in Hindi पंसद आया है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर शेयर करें, और अगर इस पोस्ट को लेकर आपके पास कोई सवाल है, तो उसे Comments में लिखकर जरूर बताए।

FAQs

  • क्या CA की कोचिंग के लिए बिना मैं CA बन सकता हूँ?

जी हाँ, CA बनने के लिए आपको इसकी ट्यूशन या कोचिंग लेना ज़रूरी नहीं है। आप सेल्फ-स्टडी करके भी CA बन सकते है।

  • क्या CA कोर्स के बाद Phd कर सकते है?

हाँ जी, आप CA कोर्स करने के बाद Phd कर सकते है। भारत में कुछ प्रतिष्ठित संस्थान, जैसे- IIT और IIM, ऐसी है जो CA कोर्स को पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री की तरह मानती है।

  • CA के फाइनेंसियल कोर्स के एग्जाम कब होते है?

हर साल मई और नवम्बर महीने में फाउंडेशन कोर्स के एग्जाम होते है।

Leave a Comment