एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर क्या है ? Application Software Hindi में!

Facebook
Telegram
WhatsApp
LinkedIn

हम सभी Users अपने Smartphones में, Computer में, laptop में या tablet में बहुत सारे Applications का इस्तमाल करते हैं. लेकिन क्या आप सही माईने में जानते हैं की ये एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर क्या है? इसके अलग अलग प्रकार क्या हैं और ये किस तरह से काम करता है. यदि आपको इनके विषय में ज्यादा जानकारी नहीं है तब तो आपके लिए यह article बहुत ही मददगार सिद्ध होने वाला है. क्यूंकि आज हम Application Software के सभी basic points को जानने वाले हैं और इसके साथ ये जानने वाले हैं की Application Software और System Software में क्या अन्तर हैं.

एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर को भी दो भागों में बाँटा जा सकता है :

    1. विशेष उद्देश्यीय एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (Customized Application Software) :

ये वे प्रोग्राम है जो कि उपभोक्ता की आवश्यकताओं के अनुरूप विशेष तौर पर बनाये जाते हैं । इन सॉफ्टवेयर का सबसे बड़ा लाभ यह है कि ये उपभोक्ता की सारी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं । इस प्रकार के सॉफ्टवेयरों की मुख्य हानि यह है कि ये सामान्य उद्देशीय सॉफ्टवेयरों की तुलना महँगा होता है ।

    1. सामान्य उद्दश्यीय एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (General Purpose Application Software) :

ये वे प्रोग्राम हैं जो कि लोगों के सामान्य आवश्यक कार्यों को करने के लिए बनाये जाते हैं । प्रत्येक प्रोग्राम इस ढंग से लिखा जाता है कि वह बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं पर लागू हो । इस सॉफ्टवेयर का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह सस्ता होता है । लेकिन इसकी एक बड़ी हानि यह है कि ये उपभोक्ताओं की सभी जरूरतों को पूरा नहीं करता ।

एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (Application software) के कुछ उदाहरण हैं :-

    • फ़ोटोशॉप
    • पेजमेकर
    • पावर पाइंट
    • एम एस वर्ड
    • एस एस एक्‍सेल

 

1 thought on “एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर क्या है ? Application Software Hindi में!”

Comments are closed.